गृह मंत्री अनिल विज का जनता दरबार:PWD रेस्ट हाउस में सुन रहे समस्याएं; दोबारा शिकायत पहुंचने पर SP से मांगा स्पष्टीकरण

अंबाला6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जनता दरबार में शिकायतें सुनते गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का आज जनता दरबार लगा है। वे अंबाला कैंट के PWD रेस्ट हाउस में प्रदेशभर के पहुंचे लोगों की फरियादें सुन रहे हैं। जनता दरबार में ऐसे बहुत सारे शिकायतकर्ता आए जो पहले भी 2 से 3 बार आ चुके हैं। गृह मंत्री ने उनकी शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए कार्रवाई के साथ-साथ संबंधित SP से स्पष्टीकरण मांगा है।

हिसार से जनता दरबार में पहुंची महिला ने बताया कि वह तीसरी बार जनता दरबार में आई है, लेकिन पुलिस कोई कार्रवाई नहीं की। महिला ने बताया कि उसकी बेटी को ससुराल पक्ष ने काफी प्रताड़ित किया। पति ने जबरदस्ती गर्भपात कराया, लेकिन शिकायत देने के बावजूद भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। महिला की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए गृह मंत्री ने SP हिसार को कॉल करके तुरंत SIT गठित करने के निर्देश दिए।

वहीं, कुरुक्षेत्र के गांव टाटकी से पहुंची महिला ने बताया कि शादी के कुछ समय बाद ही ससुराल पक्ष दहेज के लिए प्रताड़ित करने लगा था। उन्होंने बाबैन पुलिस थाने में शिकायत सौंपी थी, लेकिन जांच अधिकारी ASI ने कोई कार्रवाई नहीं की। इस पर गृह मंत्री ने कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

आरोप: पुलिस वाले पीते थे फ्री की शराब, रिश्वत भी ली

बराड़ा के पहुंचे शराब के ठेकेदार ने बताया कि यमुनानगर के गांव सढ़ौरा में शराब का ठेका है। आरोप लगाया कि वहां एरिया के SHO खुद भी फ्री शराब पीते था और रिश्तेदारों को भी फ्री में पिलाते थे। आरोप लगाया कि पुलिस वाले उसे रिश्वत भी लेते थे। उसने वर्ष 2021 में पुलिस वालों के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई थी। बताया कि 7 आरोपियों में से 3 को क्लीन चिट मिल गई, लेकिन आरोपी 4 पुलिस कर्मचारी अभी भी समझौता करने के लिए दबाव बना रहे हैं।

जनता दरबार में पहुंचा नेवी सैनिक।
जनता दरबार में पहुंचा नेवी सैनिक।

सैनिकों को अंदर सिस्टम से लड़ना पड़ रहा, ऐसे नहीं चलेगा

जनता दरबार में पहुंचे नेवी के सैनिक ने बताया कि उसका ASI भाई संदीप शर्मा रोहतक पुरानी सब्जी मंडी पुलिस थाना में तैनात था। आरोप है कि उसके सहयोगी पुलिस कर्मचारियों ने उसके भाई को एक होटल में बुलाया और खाने में ज्यादा मात्रा में ड्रग्स दे दी। बताया कि जब उसके भाई के मुंह से खून और झाग निकल रही थी,लेकिन पुलिस वाले उसके भाई को अस्पताल नहीं ले गए। जिसकी वजह से उसके भाई की मौत हो गई थी, लेकिन पुलिस ने आज तक भी कोई कार्रवाई नहीं की। उन्हें स्पेशल छुट्‌टी लेकर कार्रवाई के लिए वापस आना पड़ रहा है।

इसपर संज्ञान लेते हुए गृह मंत्री ने SP रोहतक को कॉल करके फटकार लगाई और कहा कि आप अपने ही आदमी को इंसाफ नहीं दिला सके। जो सैनिक हमारे देश की रक्षा का रहे हैं, उन्हें अंदर सिस्टम से लड़ना पड़ रहा है। ऐसे नहीं चलेगा। विज ने निर्देश दिए कि दोषियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाए।

जनता दरबार में सोनीपत से पहुंचा युवक।
जनता दरबार में सोनीपत से पहुंचा युवक।

चेतावनी: कार्रवाई नहीं हुई तो छोडूंगा नहीं

जनता दरबार में सोनीपत पहुंचे युवक ने बताया कि शादी के 5 माह बाद ही उसकी बहन की ससुराल पक्ष ने हत्या कर दी गई थी। वे हर जगह गुहार लगा चुके हैं। पुलिस ने मामला दर्ज किया है,लेकिन कार्रवाई नहीं की। इस पर अनिल विज ने SP सोनीपत को कॉल करके आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। विज ने कहा कि कार्रवाई नहीं हुई तो किसी को छोडूंगा नहीं।

शिकायतकर्ता वीरेंद्र सिंह।
शिकायतकर्ता वीरेंद्र सिंह।

फर्जी टिकट और वीजा देकर ठगे 1.25 करोड़ रुपए

करनाल से पहुंचे वीरेंद्र सिंह ने बताया कि अपने किसी जानकारी के जरिए वे दिल्ली के एक एजेंट से मिले थे। उसने 9 बच्चों को विदेश भेजने के लिए 1.25 करोड़ रुपए दिए थे, लेकिन आरोपी ने उसके सवा करोड़ रुपए हड़प लिए और उसे फर्जी टिकट और वीजा दे दिया। गृह मंत्री अनिल विज ने SP करनाल को तुरंत FIR दर्ज करके कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

पति ने करा ली दूसरी शादी

करनाल से पहुंची महिला ने बताया कि वह 6 माह की गर्भवती थी। वह अपने मायके आई हुई थी। पीछे से उसके पति ने दूसरी शादी करवा ली। जब उसने विरोध किया तो ससुराल वाले दोनों को एक साथ रहने की बात कर रहे हैं। पुलिस ने मामला दर्ज करके उसके पति को गिरफ्तार कर लिया, लेकिन जेठानी समेत अन्य आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया।

प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर बांटे लड्डू

PWD रेस्ट हाउस में पहुंचे गृहमंत्री अनिल विज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर लोगों को लड्डू बांटकर खुशी मनाई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर लड्‌डू वितरित करते गृह मंत्री अनिल विज।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर लड्‌डू वितरित करते गृह मंत्री अनिल विज।
जनता दरबार में प्रदेशभर से पहुंचे फरियादी।
जनता दरबार में प्रदेशभर से पहुंचे फरियादी।