• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Biogas Plant Will Be Ready In 6 Months Near Sullar Gaushala, Gas Will Be Available At Half The Rate From LPG, First 100 Houses Will Be Covered

गांव सुल्लर में लगेगा प्रदेश का दूसरा बायोगैस प्लांट:सुल्लर गोशाला के पास 6 महीने में तैयार होगा बायोगैस प्लांट, एलपीजी से आधे रेट पर मिलेगी गैस, पहले 100 घर होंगे कवर

अम्बाला सिटी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांव सुल्लर में बाॅयोगैस प्लांट के शिलान्यास के मौके पर सांसद रत्नलाल कटारिया की बात पर हंसते उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चाैटाला। - Dainik Bhaskar
गांव सुल्लर में बाॅयोगैस प्लांट के शिलान्यास के मौके पर सांसद रत्नलाल कटारिया की बात पर हंसते उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चाैटाला।
  • 85 लाख रुपए से बने प्लांट का डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किया शिलान्यास

सिटी के गांव सुल्लर में लगने वाला बॉयोगैस प्लांट हिसार के उकलाना के बाद प्रदेश का दूसरा बायोगैस प्लांट होगा। सुल्लर गोशाला में प्लांट का शिलान्यास वीरवार को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किया। 85 लाख लागत का यह गोबर धन प्रोजेक्ट 6 महीने में पूरा करने का लक्ष्य है। यहां तैयार बायोगैस ग्रामीणों को एलपीजी के आधे रेट पर मिलेगी। पहले चरण में 100 घराें काे कवर किया जाएगा। इसके बाद 250 घराें तक पाइपलाइन से गैस पहुंचाई जाएगी।

चाैटाला ने कहा कि पंचायतीराज विभाग की स्कीमों को जोड़कर उकलाना हलके के नया गांव में पिछले साल ऐसा प्लांट लगाया गया था। सुल्लर में माेहाली की हाईटेक एनडीटी सर्विसिस कंपनी पंचायती राज विभाग के देखरेख में स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्लांट तैयार करेगी।

कंपनी के सीईओ सुरेंद्र सिंह ने बताया कि बाॅयाेगैस प्लांट में गाेबर काे पहले मिक्चर तैयार होगा। इसके बाद एनराेबिक केमिकल रिएक्शन हाेगा। इसमें गाेबर एक तरह से डाइजेस्ट हाेता है। इसके बाद गैस जनरेट हाेगी ताे गैस काे प्यूरीफाई किया जाएगा। गैस अलग हाे जाएगी और गाेबर की गाद काे बाहर निकाल दिया जाएगा।

इस प्लांट की क्षमता 400 क्यूम है और इसमें बायोडिग्रेडेबेल वेस्ट एवं गोबर, पोल्ट्री वेस्ट, किचन वेस्ट आदि रा मैटिरियल के तौर पर इसमें होगा और प्रतिदिन 8 टन रा मैटिरियल की जरूरत पड़ेगी। रा गैस जनरेशन 360 क्यूम प्रतिदिन 90 प्रतिशत क्षमता के साथ, प्यूरिफाईड गैस 160 केजी प्रतिदिन उत्पन्न होगी। राेजाना 8 टन गाेबर की खपत होगी जो गोशाला और गांव से उपलब्ध होगा।

गाेबर काे गोशाला व ग्रामीणाें से 20 से 25 पैसे प्रति किलाे के हिसाब से खरीदा जाएगा। लाेगाें से गैस का कितना रेट लिया जाएगा, यह अभी तय नहीं किया गया है। सांसद रत्नलाल कटारिया ने प्लांट में गांव से गाेबर लाने के लिए ट्रैक्टर-ट्राॅली देने की घाेषणा की। जबकि चौटाला ने गोशाला के लिए 11 लाख देने की घोषणा की।

80 लाख से ताऊ देवीलाल व डाॅ. अम्बेडकर भवन बनेगा

गांव के पूर्व सरंपच हरकेश सिंह सुल्लर ने मंच से बताया कि गांव में ताऊ देवीलाल व डाॅ. अम्बेडकर के संयुक्त नाम से 80 लाख की लागत से एक भवन भी बनेगा। इसमें एक बड़ा हॉल, किचन व रूम बनेंगे। गांव में काेई कम्युनिटी सेंटर नहीं है। जिससे विवाह-शादी व काेई अन्य कार्यक्रम करने में परेशानी रहती हैं। भवन के लिए गांव में एक एकड़ भूमि छाेड़ी गई है।

चांद में दाग हाे सकता है, पर तुम्हारे सांसद में नहीं : कटारिया

चौटाला ने सभी मांगों काे पूरा करने का दिया आश्वासन
पूर्व सरपंच हरकेश सिंह ने स्कूल से गुरुद्वारा तक की सड़क काे ऊंचा करने, चौपाल बनवाने, मंदिर में शेड डलवाने व मंजूर हो चुकी दो सड़कें बनवाने की मांग रखी। डिप्टी सीएम ने अधिकारियाें काे उनसे रिकमंड करवाने के बाद काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। 10वीं के स्कूल काे अपग्रेड करने की मांग पर चौटाला बोले-स्कूल अपग्रेड करवाने के लिए कानून है, बच्चे लाअाे। स्कूल अपग्रेड हम करवा देंगे।

प्लांट के शुभारंभ पर रतनलाल कटारिया ने कहा कि उनके लिए सौभाग्य की बात है कि वह देवीलाल की चौथी पीढ़ी के साथ पहली बार कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हैं। इसी बीच चौटाला ने कटारिया काे मंच से ही कहा कि वह पहली बार नहीं दूसरी बार कार्यक्रम में हैं। इस पर सभी हंसने लगे।

कटारिया ने कहा कि पिछली बार वह जब दुष्यंत के साथ सांसद थे, तो उन्होंने उनकी कार्यशैली लोकसभा में देखी। चौटाला ने 500 से ज्यादा प्रश्न उठाए थे। उन्हाेंने कहा कि आज के दाैर में वही युवा टिक पाएगा, जिसके पास आइडिया है। कटारिया ने यह भी कहा कि चांद में ताे दाग हाे सकता है, पर तुम्हारे सांसद में नहीं।

खबरें और भी हैं...