पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अम्बाला:7 माह से नहीं हो रही थी घाेड़ी, रथ, लाइटिंग और डीजे की बुकिंग, अब मिलने लगे ऑर्डर

अम्बाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लंबे समय बाद घाेड़ी व रथ पर बैठेगा दूल्हा, लाे बजट पैकेज की बुकिंग करवा रहे लाेग

काेविड-19 ने उन लाेगाें के लिए मुश्किल बढ़ाई जिनके बिजनेस शादियाें पर निर्भर करते हैं। 22 मार्च के बाद से शादियाें में घाेड़ी, रथ, लाइटिंग व डीजे की बुकिंग बंद थी। ऐसे में इन लाेगाें के लिए कमाई का जरिया भी बंद हाे गया। लेकिन अक्तूबर में नवरात्रि से शहर में शादियां शुरू हाेने व अनलाॅक-6 में धार्मिक आयाेजन व शादियाें में 100 लाेगाें काे शामिल करने की गाइडलाइन से इन लाेगाें काे काम के ऑर्डर मिलने शुरू हाे गए हैं। ऐसे ही कुछ लाेगाें से बातचीत कर उनके काम के बारे में जाना।

4 घाेड़ियां रखी हैं, ऑर्डर मिलने बंद हुए ताे ई-रिक्शा चलाकर गुजारा किया : बिशन सिंह
हीरा बैंड से बिशन सिंह ने बताया कि नवरात्रि के दिन से शादियाें के ऑर्डर मिलने शुरू हाे गए हैं। अब तक 5-6 ऑर्डर मिले हैं। 22 मार्च के बाद से ही काम बंद था। 4 घाेड़ी रखी हुई हैं जिनका खर्चा 150 रुपए प्रतिदिन का है। इसलिए लाॅकडाउन के बाद से ही किराए पर ई-रिक्शा लेकर चलाना शुरू किया। लेकिन अब थाेड़ी राहत मिली है कि कुछ शादियाें के ऑर्डर आए हैं। पिछले साल ताे 60 से ज्यादा बुकिंग आई थी। लेकिन इस बार काेराेना के चलते काम ठप हाे गया। अभी भी शादियाें में सिर्फ घाेड़ी व रथ की ही डिमांड है, क्याेंकि दिन की शादियां हाेने के चलते लाइटिंग की जरूरत नहीं है।

डीजे-डेकाेरेशन का पैकेज 2 लाख तक जाता था, अब बजट घटा: माेंटी
सार डीजे व डेकाेरेशन के संचालक माेंटी ने बताया कि पूरे साल काम चलता था। एक दिन में 6-7 कार्यक्रम हाेते थे। लेकिन काेराेना ने घर ही बिठा दिया। 7 महीने से बिल्कुल काम बंद पड़ा था। अब अक्टूबर से काम शुरू हाेने वाला है। सबसे बड़ा बदलाव अब यह आया है कि लाेग लैविश की जगह लाे बजट पर ध्यान दे रहे हैं। पहले डीजे व डेकाेरेशन का पैकेज डेढ़ से 2 लाख तक चला जाता था, लेकिन अब 15-30 हजार में भी बुकिंग करनी पड़ रही है क्याेंकि गैदरिंग कम हाेने के कारण बड़े लेवल पर कार्यक्रम नहीं हाे रहे हैं। लाेग भी साेच-समझकर ही खर्च कर रहे हैं।

पूरे साल बग्गी-बैंड की 100-150 बुकिंग हाेती थी, अब 7 महीने से बंद पड़ा काम : याेगेश
मुलखराज बग्गी बैंड के संचालक याेगेश ने बताया कि पुश्तैनी बिजनेस है। दादा मुलखराज ने काम शुरू किया था, तब से कभी ऐसा दाैर नहीं देखा था। पूरे साल में 100 से 150 बुकिंग हुआ करती थी। लेकिन इस बार 7 महीने तक काम ठप रहा। अब उम्मीद की किरण आई है कि नवरात्रि से काम शुरू हाे रहा है। अब तक 20-25 बुकिंग हाे चुकी हैं। शादियाें में कम लाेग हाेने की वजह से ट्रेंड में बदलाव आ गया है। जहां 25-30 लाेगाें की टीम बैंड-बाजाें के साथ परफाॅर्मेंस देती थी, अब 11 लाेगाें की टीम से ही काम चलाना हाेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें