पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Bookings Are Getting Less According To The Rules Of Gathering Of 21 People In Marriage, After July 18, There Will Be Auspicious Time Again In October

होटल व बैंक्वेट इंडस्ट्री को नुकसान:शादी में 21 लाेगों की गैदरिंग के नियम से बुकिंग हाे रही कम, 18 जुलाई के बाद फिर अक्टूबर में होंगे शुभ मुहूर्त

अम्बाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हिंदू पंचांग के अनुसार फिलहाल 18 जुलाई तक हैं शादियों के शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचाग के अनुसार 18 जुलाई तक शादियाें के शुभ मुहूर्त हैं। इसके बाद अक्टूबर में शादियाें के शुभ मुहूर्त आएंगें। काेराेना संक्रमण के चलते अप्रैल व मई में लगी पाबंदियाें के चलते शादियाें की बुकिंग कैंसिल हाे गई थी जिसके चलते हाेटल व बैंक्वेट इंडस्ट्री काे काफी नुकसान हुआ।

काेराेना संक्रमण कम हाेने से कुछ रियायत मिलने लगी है लेकिन शादियाें में 21 लाेग शामिल हाेने के चलते अभी हाेटल व बैंक्वेट संचालकों के लिए दुविधा बनी हुई है। संचालकों की मानें ताे अप्रैल व मई में शादियां पाेस्टपाेन हाेकर जून व जुलाई में चली गई थी। लेकिन लाॅकडाउन की वजह से अभी लाेग बुकिंग करने में गुरेज कर रहे हैं।

आखिरी शुभ मुहूर्त 18 जुलाई

ज्याेतिषी गिरीश आहूजा ने बताया कि जून महीने में 19, 20, 21, 24, 26, 27, 28, 30 आदि गशादी के शुभ मुहूर्त हैं। इसके अलावा जुलाई के 1, 2, 3, 4, 6, 15, 18 दिन शुभ रहेंगे। जुलाई में भगवान विष्णु शयन में चले जाएंगे जिससे मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी। देवशयनी एकादशी 20 जुलाई को है। आखिरी शुभ मुहूर्त 18 जुलाई को है इस दिन के बाद से शादी विवाह के कार्यक्रमों पर रोक लग जाएगी।
अगले महीने की हुई हैं चार बुकिंग

हाेटल माेहन ट्यूलिप के संचालक शैलेश जैन ने बताया कि अप्रैल और मई में शादियां पाेस्टपाेन हाे गई थी। अब जुलाई में शादियाें की बुकिंग हाेनी शुरू हाे गई है। अगले महीने के लिए 4 बुकिंग आ चुकी है। रेस्टाेरेंट शुरू कर दिया गया है लेकिन लाेग कम ही आ रहे हैं।

अभी गैदरिंग कम के हैं आदेश

अमर पैलेस के संचालक विकास जैन ने बताया कि अभी 21 लाेगाें की गैदरिंग के आदेश हैँ। ऐसे में लाेगाें काे अगली गाइडलाइन का इंतजार है कि उसमें गैदरिंग बढ़ेगी। क्याेंकि अभी बड़े बैंक्वेट व हाेटल बुक करने में नुकसान ही है। जैन का कहना है कि फिक्स गैदरिंग के साथ शादी करने की गाइडलाइन 31 अगस्त तक दे देनी चाहिए ताकि लाेग अपने कार्यक्रम कर सकें। अप्रैल व मई में भी बदलते नियमाें की वजह से काफी लाेगाें काे शादी पाेस्टपाेन करनी पड़ी थी।

अगली गाइडलाइन का इंतजार

7 जंक्शन व आशीर्वाद गाॅर्डन के संचालक अंकित गर्ग ने बताया कि अक्टूबर व नवंबर की शादियाें की बुकिंग आ रही है। अगले महीने की शादियाें के लिए लाेग क्वेरीज कर रहे हैं। अगली गाइडलाइन के इंतजार में है जिसमें लाेगाें की संख्या 21 से 50 हाेने की उम्मीद है उसी के बाद लाेग प्लानिंग करेंगे।

परमिशन मिलनी चाहिए

प्रेसिडेंट एसाेसिएशन हरियाणा मैरिज पैलेस एंड फाॅर्म हाउस एसाेसिएशन के प्रधान सुदर्शन सिंह सहगल ने बताया कि अभी 21 लाेगाें के बीच शादी कार्यक्रम करने की अनुमति है। ऐसे में लाेगाें के लिए दिक्कत आती है। ऐसे में बड़े बैक्वेंट या हाेटलाें काे लाेग बुक नहीं करते। सरकार से अनुराेध है कि वे बड़े बैक्वेंट हाॅल में 200 व हाेटलाें में 50 प्रतिशत की कैपेसेटी के साथ कार्यक्रम करने की परमिशन दें ताकि इंडस्ट्री काे फायदा हाे।

खबरें और भी हैं...