पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यापार पकड़ रहा रफ्तार:कोरोना में बंद हुआ थोक सब्जी मंडी में फड़ कारोबार मंगलवार से शुरू होगा

अम्बाला15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कैंट थोक सब्जी-फल मंडी में फड़ के लिए जगह चिह्नित करते हुए। - Dainik Bhaskar
कैंट थोक सब्जी-फल मंडी में फड़ के लिए जगह चिह्नित करते हुए।
  • मार्केट कमेटी अम्बाला कैंट ने बस स्टैंड के पास सब्जी मंडी पार्किंग में जगह देने के लिए लगाए निशान
  • फड़ लेने वाले 160 और फड़ 35 होने से विवाद की आशंका

कोरोना के चलते मार्च में लगे लॉकडाउन में थोक फल-फ्रूट एवं सब्जी मंडी कैंट से फड़ कारोबार को बंद कर दिया था। अब 9 महीने बाद मंगलवार को मार्केट कमेटी अम्बाला कैंट इसे दोबारा शुरू करने जा रही है। शनिवार दोपहर को कमेटी ने मंडी के पार्किंग स्थल पर 35 फड़ के लिए जगह चिन्हित की है जिसके अंदर बैठकर फड़ लगाने वाले लोग सब्जी समेत अन्य चीजें बेच सकेंगे। हालांकि, फड़ लगाने वाले लोगों की संख्या 160 के करीब है जिसके चलते 35 फड़ की जगह कम पड़ सकती है।

मार्केट कमेटी के अधिकारियों का कहना है कि थोक सब्जी मंडी में फड़ पर सब्जी बेचने वाले लोग पहले बत्तरा पैलेस के सामने वाली रोड पर सब्जी बेच रहे थे जिसे हाईवे निर्माण के चलते एक साइड से बंद कर दिया गया था। करीब एक माह पहले इस रोड को खोल दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि फड़ लगाने वाले लोग गृहमंत्री अनिल विज से मिले थे। इसलिए मंडी में उन्हें जगह देने का काम शुरू किया गया है।

फड़ लेने और कमेटी प्रशासन को देने के लिए करनी होगी माथापच्ची

फड़ लगाने वाले रोहित, राधेश्याम, सुरेंद्र, अर्जुन, अनिल समेत अन्य बताया कि लॉकडाउन से पहले मंडी में रेहड़ियां लगती थी। लेकिन इस बार मार्केट कमेटी का कहना है कि रेहड़ियों पर सब्जी बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पक्के स्थल पर बैठकर ही सब्जी बेचनी होगी। लोगों ने बताया कि फड़ का काम मंडी में पहले 160 के करीब लोग करते थे। लॉकडाउन के चलते फड़ लेने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है क्योंकि, जिनके पास कामकाज नहीं रहा है वह भी अब सब्जी बेचने लगे हैं। इसलिए यदि 160 में से 100 लोग भी आते हैं तो किस आधार पर कमेटी फड़ देगी। यह अभी स्पष्ट नहीं किया गया है।

बत्तरा पैलेस के साथ बननी है रेहड़ी-फड़ी मार्केट
बत्तरा पैलेस के साथ खाली जगह में पहले चारा मंडी थी जिसे मार्केट कमेटी की ओर से करीब तीन साल पहले नई सब्जी-चारा एवं अनाज मंडी दिल्ली हाईवे पर बुहावा के पास शिफ्ट कर दिया गया है। कैंट की थोक मंडी को भी वहीं पर शिफ्ट होनी है। लेकिन आढ़तियों के विरोध के चलते फिलहाल शिफ्टिंग का मामला सिरे नहीं चढ़ा है। मंडी सुपरवाइजर आरके सैनी ने बताया कि बत्तरा पैलेस के साथ उनकी चारा मंडी नगर परिषद की जगह पर चल रही थी। नगर परिषद की यहां पर दीना की मंडी की तरह रेहड़ी-फड़ी मार्केट बनाने की योजना है। इसलिए मार्केट बनने तक मंडी के पार्किंग स्थल पर फड़ कारोबार के लिए जगह दी जा रही है।

ज्यादा लोग आए तो पर्ची सिस्टम से देंगे
मार्केट कमेटी के असिस्टेंट सचिव एसके कलसी ने बताया कि जिन लोगों ने फड़ लेने में रुचि दिखाई है उनकी संख्या फिलहाल कम है। यदि ज्यादा लोग फड़ की मांग करेंगे तो पर्ची सिस्टम के जरिए फड़ अलॉट किए जाएंगे। मार्केट कमेटी इनसे कोई फीस नहीं लेगा। यह फड़ कुछ समय के लिए दिए जा रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser