पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पार्किंग फीस से भी बढ़ा राेडवेज का राजस्व:दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़, हिसार और बद्दी रूट पर डीजल की कम खपत कर राेडवेज ने कमाया ज्यादा मुनाफा

अम्बाला सिटीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राेडवेज विभाग में अब ऑफिस से लेकर बस स्टैंड से निकलने वाली बसाें की तक व्यवस्थाअाें में कई बदलाव किए जा रहे हैं। जिससे न केवल राेडवेज विभाग के कर्मचारियाें काे राहत मिली है, बल्कि राेडवेज का राजस्व भी बढ़ने लगा है। अक्टूबर से लेकर अब तक राेडवेज में डीजल के कम खर्च पर ज्यादा मुनाफा हुआ है। िवगत दिनाें विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी शत्रुजीत कपूर ने भी कैंट बस स्टैंड का निरीक्षण किया था। उन्हाेंने विभाग के अधिकारियाें से भी बस स्टैंड की व्यवस्थाओं और विभाग के बारे में जानकारी ली थी।

इन 4 कारणाें से बढ़ रहा राेडवेज का मुनाफा

1. काेराेना में बस सुविधा शुरू हाेने पर राेडवेज विभाग ने उन रूट पर आवश्यकतानुसार बसाें काे ज्यादा चलाया, जहां सवारियां ज्यादा थीं। इन रूटाें में दिल्ली, पंजाब के लुधियाना, पटियाला, अमृतसर, चंडीगढ़, हिसार रूट व बद्दी रूट ज्यादा शामिल हैं। इन रूटाें पर विभाग ने डीजल की कम खपत में ज्यादा मुनाफा कमाया। नवंबर 2019 की नवंबर 2020 से तुलना करें ताे अबकी बार ट्रैफिक रिसिप्ट 14.87 बढ़ी। यानि 4.21 रुपए प्रति किलाेमीटर का फायदा हुआ। इसी तरह दिसंबर में 2.44 रुपए प्रति किलाेमीटर के हिसाब से ज्यादा मुनाफा हुआ।

2. राेडवेज विभाग ने आरटीए टीम के साथ संयुक्त चेकिंग अभियान में अक्टूबर से अभी तक बिना परमिट व नियमाें की उल्लंघना करने वाली 412 बसाें के चालान काटे। इन बसाें काे 1.90 कराेड़ का जुर्माना किया।

3. हरियाणा राेडवेज की बसाें काे छाेड़कर बाकी सभी राज्याें की बसाें के बस स्टैंड में आने पर 59 रुपए पार्किंग फीस लगती है। मगर ज्यादातर बसें बस स्टैंड के बाहर से ही चली जाती थीं। विभाग ने टीमाें का गठन कर तैनात किया। साथ ही कैंट बस स्टैंड पर एक निकासी व दाे प्रवेश द्वार बनाकर व्यवस्था बनाई। अब बसें व्यवस्था से अंदर और बाहर जा रही हैं। जिससे अक्टूबर में पार्किंग राशि 4.19 लाख से बढ़कर नवंबर में 8.46 लाख यानि डबल हाे गई। इसी तरह दिसंबर में 10.28 लाख से ज्यादा की पार्किंग फीस जमा हुई।

4. विभाग में आवश्यकतानुसार कर्मचारियाें की ड्यूटी में बदलाव किया जा रहा है ताकि कर्मचारियाें काे भी राहत मिल सके और राेडवेज विभाग काे भी फायदा हाे।

पार्किंग फीस व बसाें की चेकिंग से रेवन्यू में हुई बढ़ोतरी

विभाग काे सुचारू रूप से चलाने के लिए कई व्यवस्थाओं में बदलाव किया जा रहा है। डीजल कम खर्च कर विभाग ने विभिन्न रूटाें पर ज्यादा मुनाफा कमाया है। वहीं पार्किंग फीस व बसाें की चेकिंग से भी रेवन्यू में बढ़ाेतरी हुई है। आगे भी कई सुधार किए जाएंगे।

-मुनीष सहगल, जनरल मैनेजर, राेडवेज विभाग।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें