पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

10 को भंग होगा कैंटोनमेंट बोर्ड:कैंटोनमेंट बाेर्ड कमेटियाें के पास अब काम की अप्रूवल की भी पावर हाेगी, आखिरी बैठक मंगलवार काे

अम्बाला19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कैंटोनमेंट बोर्ड 10 फरवरी को भंग हो रहा है और अंतिम बैठक मंगलवार को हाेगी। शनिवार को बोर्ड कार्यालय में स्पेशल मीटिंग ब्रिगेडियर आरए मठारू की अध्यक्षता में हुई। इसमें मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के आदेशों पर कई तरह के नियम एवं कानूनों में बदलाव किए गए। बोर्ड चुनाव के बाद जब हाउस शुरू होगा तो नए नियम-कानून के तहत बोर्ड की 3 कमेटियां अपना-अपना काम करेंगी। वर्तमान में बोर्ड की कमेटियां के पास सिर्फ रिकमंडेशन (सिफारिश करना) पावर थी। कानूनों में बदलाव के बाद कमेटियों के पास अप्रूवल की पावर आ जाएगी।

इसका फायदा सीधे तौर पर कैंटोनमेंट बोर्ड के अंदर रहने वाले सिविलियन को होगा। जिनके छोटे-छोटे कार्य की स्वीकृति के लिए कमेटियां प्रस्ताव पास करके आर्मी के वेस्टर्न कमांड चंडीगढ़ में प्रिंसिपल डायरेक्टर (पीडी) और एमओडी के पास भेजती थी। जहां से अप्रूवल आने के बाद जनता के कार्य होते थे। कैंटोनमेंट की फाइनेंस कमेटी, बिल्डिंग एंड हेल्थ कमेटी और लॉ एंड एजुकेशन कमेटी जनता की मूलभूत सुविधाएं से जुड़े कार्य को मंजूरी दे सकेंगी। इससे सिविलियन के पानी, सीवरेज समेत अन्य छोटे-मोटे कार्य मंजूरी के साथ हो सकेंगे।

तांगा व साइकिल टैक्स खत्म करने की अनुशंसा

कैंटोनमेंट बोर्ड में अंग्रेजों के समय से तांगा और साइकिल टैक्स चलता आ रहा है जिसे अब खत्म कर दिया गया है। क्योंकि, सेना क्षेत्र में अब तांगा नहीं चलता। पहले कैपिटल चौक से तोपखाना बाजार और पंजोखरा साहिब तक तांगा चलता था। जिस पर बोर्ड दो रुपए टैक्स वसूलता था। कई टैक्स सुविधाओं और समय के मुताबिक हुए बदलाव के चलते विलुप्त हो गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें