पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौगात:कैंट का स्ट्रीट लाइट सिस्टम बनेगा स्मार्ट, स्मार्ट लाइट परियोजना से लाइट खराब होने पर तुरंत पता चलेगा

अम्बालाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 18 करोड़ से 11,592 एलईडी व चौक पर 25 हाई मास्ट लाइटें लगेंगी

कैंट की स्ट्रीट लाइट सिस्टम को स्मार्ट बनाया जा रहा है। अगर किसी खंभे पर स्ट्रीट लाइट नहीं जली है तो स्मार्ट सिस्टम से उसका फौरन पता लग जाएगा, क्योंकि नगर परिषद में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। जहां कर्मचारियों की पूरी तरह से नजर रहेगी। यही नहीं कोई एरिया ऐसा नहीं रहेगा जहां पर रात को अंधेरा छा जाता है। इसके लिए 18 करोड़ का बजट रखा गया है।

स्ट्रीट लाइट व्यवस्था को लेकर कैंट के लोग परेशान रहते रहे हैं। अगर किसी एरिया में लाइट खराब हो जाती है तो उसे ठीक करने के लिए नगर परिषद का ठेकेदार कई कई दिन लगा देता है। यही नहीं कई एरिया में स्ट्रीट लाइट तक नहीं हैं, जहां के लोग परेशान रहते हैं। अब लोगों को इस परेशानी निजात मिलने वाली है। नवंबर में गृहमंत्री अनिल विज ने स्मार्ट लाइट परियोजना का उद्घाटन किया था। जिसके तहत इस कार्य को जगमग अम्बाला योजना के तहत किया जा रहा है।

3500 से अधिक पोल लगाए जाएंगे

योजना के तहत 11,592 एलईडी लाइटें, मुख्य चौकों पर 25 हाई मास्ट लाइटें भी लगाए जाने का प्रावधान है। इनमें 20 वाट की 3400 एलईडी लाइटें, 72 वाट की 200 एलईडी लाइटें व एलईडी लाइटों के साथ पुरानी पारंपरिक लाइटों को बदलते हुए 20 वाट की 5300, 35 वाट की 1375 व 72 वाट की 1017 लाइटें लगाना शामिल है। इस काम के लिए 3500 से अधिक पोल स्थापित किए जाएंगे। छावनी के पुराने वार्ड-15 से इसकी शुरुआत की गई है। पोल लगाने के लिए फाउंडेशन का कार्य शुरू हो चुका है तथा 15 फरवरी से इन पर लाइटें लगनी शुरू हो जाएंगी।

लाइटों पर लगेंगे पैनल : सोमवीर सिंह

नगर परिषद के जेई सोमवीर सिंह ने बताया कि इन लाइटों पर पैनल भी लगाए जाएंगे, जिससे पता चल सकेगा कि किस पोल पर कौन सी लाइट खराब है। जहां स्ट्रीट लाइटें नहीं हैं और जहां पुराने लाइटें हैं तो वहां आधुनिक लाइटें लगेंगी। संबंधित एजेंसी यह काम 9 महीने में पूरा करेगी। 6 साल तक इसकी मेंटेनेंस रखेगी। यदि कोई भी लाइट संबंधी लोगों की शिकायत आती है उसको तुरंत दूर करेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें