करंट लगने से बच्चे की मौत का मामला:जाम लगाने की चेतावनी दी तो मौके पर पहुंचे एक्सईएन व डीएसपी, 20 दिन में तारें हटवाने का दिया आश्वासन

अंबालाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रिंस की हाईटेंशन तार से करंट लगने पर हुई मौत - Dainik Bhaskar
प्रिंस की हाईटेंशन तार से करंट लगने पर हुई मौत

हरियाणा के अंबाला में बिजली की हाईटेंशन तार से 8वीं कक्षा के छात्र प्रिंस की करंट लगने से बुधवार को मौत हो गई थी। वीरवार अंबाला कैंट नागरिक अस्पताल में प्रिंस का पोस्टमार्टम हुआ। मुआवजे व 11केवी की लाइन को हटवाने की मांग को लेकर गुस्साएं परिजनों ने जाम की चेतावनी तक दे दी। मामला बिगड़ने से पहले ही डीएसपी रामकुमार व एक्सईएन जेसी शर्मा मौके पर पहुंचे। परिजनों को 20 दिन में तारों को हटाने का लिखित में आश्वासन दिया। कहा कि 2 से 3 दिन में तारों को शिफ्ट करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। जल्द से जल्द मुआवजा दिलवाने का भी आश्वासन दिया। मामला शांत होने के बाद परिजन प्रिंस शव लेकर वापस लौट गए।

अंबाला कैंट सिविल अस्पताल में जमा पुलिस व प्रिंस के परिजन
अंबाला कैंट सिविल अस्पताल में जमा पुलिस व प्रिंस के परिजन

हाथ व माथे पर करंट लगने से हुई थी मौत
मृतक प्रिंस गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल बीसी बाजार में 8वीं कक्षा का छात्र था। यह हादसा डेरा बस्ती में सटी दुकान की छत पर हुआ था। प्रिंस हाईटेंशन बिजली के तार में फंसे पतंग को खींचने चढ़ा था। तारों के संपर्क में आया तो करंट लगने से बुरी तरह से झुलस गया। छात्र को सिविल अस्पताल कैंट में भी ले जाया गया। हाथ के साथ-साथ माथे पर लगा था, इसलिए प्रिंस की मौत हो गई। हादसे के बाद डेरा बत्ती में रहने वाली वाल्मीकी समाज के लोग एकजुट होकर सिविल अस्पताल में पहुंचे। यहां तक कि बिजली निगम के खिलाफ थाने में भी शिकायत दी थी।

रजिमेंट चौकी में बिजली निगम कर्मचारियों की लापरवाही की शिकायत लेकर चौकी पहुंचे थे परिजन
रजिमेंट चौकी में बिजली निगम कर्मचारियों की लापरवाही की शिकायत लेकर चौकी पहुंचे थे परिजन

बीते चार साल में हो चुके हैं 5 हादसे
लोगों का कहना था कि पिछले 4 सालों में करीब 5 हादसे इसी हाईटेंशन तार से हो चुके हैं। बार-बार कहने पर भी बिजली की तार शिफ्ट नहीं की गई थी।
डेरा बत्ती निवासी सीमा ने बताया कि बुधवार शाम को पौने 6 बजे उसका बेटा प्रिंस घर के बाहर खेल रहा था। अचानक ही वह घर की छत से पड़ोस की दुकान पर पहुंच गया। अचानक 11केवी लाइन जा रही है। उसका बेटा पतंग खींचने लगा तो उसे करंट लग गया। उसके पति सूरजभान रिक्शा चलाते थे और काफी समय पहले उनकी मौत हो चुकी है। वह किसी तरह से अपने दो बेटों व एक बेटी का खर्चा चला रही थी। प्रिंस उसका छोटा बेटा था। उसका बड़ा बेटा दिव्यांग है।

इन लोगों को लग चुका है करंट
सिविल अस्पताल में मौजूद डेरा बत्ती निवासी आशु समेत अन्य लोगों ने कहा कि कॉलोनी में रहने वाले विजय पाल, युवक पियूष, नीना, सुनील व यूपी निवासी एक किरायेदार को करंट लग चुका है। कॉलोनी के लोगों ने बिजली के तार को घरों से दूर हटाने की कई बार शिकायत दी है, लेकिन बिजली के तार को शिफ्ट नहीं किया गया।

खबरें और भी हैं...