पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:केवल शहरी क्षेत्र में सफाई, ग्रामीण क्षेत्र में नालों में उगी घास व बूटियां

अम्बालाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बारिश में कैसे होगी पानी निकासी - ग्रामीण क्षेत्र में नाला संकरा, गंदगी की भरमार
Advertisement
Advertisement

कैंट में पानी निकासी के प्रमुख गुड़गुड़िया नाले की सफाई के लाख दावे प्रशासन कर रहा है, मगर हकीकत कुछ और ही है। शहरी सीमा में गुड़गुड़िया नाले में कुछ स्थानों पर सफाई हो रही है, जबकि कुछ स्थानों पर निर्माण कार्य की वजह से नाला अटा पड़ा है। वहीं, शहरी क्षेत्र से आगे ग्रामीण क्षेत्र में नाला एकदम संकरा है। यहां गंदगी की भरमार है और कई स्थानों पर तो घास व बूटियां तक उगी हुई हैं। ऐसी परिस्थितियों में बारिश के पानी की निकासी कैसे बेहतर हो सकेगी। कैंट में कैंटोनमेंट बोर्ड, नगर परिषद एवं रेलवे सीमा के बाद गुड़गुड़िया नाला ग्रामीण क्षेत्रों से होता हुआ टांगरी नदी में गिरता है। 

ग्रामीण क्षेत्रों में उगाड़ा, बाड़ा, जलबेड़ा, कांवला आदि के पास नाले में पूरी सफाई नहीं है। यहां नाला भी संकरा है जबकि गंदगी जमी पड़ी है। कई स्थानों पर तो झाड़ियां उगी हुई हैं। कई स्थानों पर रोढ़ी-पत्थर तक नाले में गिरे हुए हैं। इतना ही नहीं कई स्थानों पर तो किसानों ने नाले के पानी को रोककर किनारों पर मोटरें लगा रखी हैं और इसी पानी से खेतों में सिंचाई तक हो रही है। कांवला के पास केवल एक पॉइंट पर नाले में से गंदगी निकाल कुछ सफाई दिखी जबकि अन्य स्थानों पर नाले में सफाई न के बराबर है। तेज बारिश के समय यहां पानी निकासी प्रभावित हो सकती है, जिसका असर शहर सीमा तक में पड़ेगा।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement