पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जांच:सीएम फ्लाइंग ने खंगाले पेस्टीसाइड मेन्युफेक्चरिंग प्लांट्स, लाइसेंस व रिकॉर्ड चेक कर 17 सैंपल लिए

अम्बाला सिटी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जांच करती सीएम फ्लाइंग की टीम। - Dainik Bhaskar
जांच करती सीएम फ्लाइंग की टीम।

मंगलवार को सीएम फ्लाइंट टीम के दो दस्तों ने अम्बाला के बलाना, मोहड़ी, चौड़मस्तपुर में चार पेस्टीसाइड मेन्युफेक्चरिंग प्लांट्स का औचक निरीक्षण किया। एक टीम को डीएसपी सीएम स्क्वायड अम्बाला-पंचकूला सिद्धार्थ ढांडा व इंस्पेक्टर रजनीश यादव के नेतृत्व में इन टीमों ने पेस्टीसाइड कंपनियों के लाइसेंस व अन्य रिकाॅर्ड को चेक किया।

सीएम स्क्वायड के साथ कृषि विभाग की तरफ से असिस्टेंट प्लांट प्रोटेक्शन ऑफिसर शेखर कुमार व ड्यूटी मजिस्ट्रेट के तौर पर नायब तहसीलदार अभिनव शामिल रहे। टीम एक में शामिल सब इंस्पेक्टर गुरचरण, एएसआई हितेंद्र व हेड कांस्टेबल सुखविंदर ने बलाना स्थित माइक्रो एग्रो केमिकल, चौड़मस्तपुर स्थित कोरामंडल फर्टिलाइजर एंड केमिकल्स प्राइवेट लिमिटेछ, गांव मोहड़ी स्थित आशीर्वाद काेर्प साइंस प्राइवेट लिमिटेड व इसी प्लांट के परिसर में चल रहे मोनसेंटो एग्रो कैम प्राइवेट लिमिटेड में जाकर जांच की। इस दौरान टीम को इन चार में से बलाना स्थित प्लांट को छोड़कर किसी में भी अग्निरोधी उपकरण नहीं मिले। कच्चे माल का रजिस्टर नहीं मिला और साफ सफाई भी दुरुस्त नहीं मिली।

इसी प्रकार वेस्ट डिस्पोजल का प्रबंधन भी ठीक से नहीं मिला। इसी टीम ने यहां से 10 सैंपल लिए हैं। हालांकि, लाइसेंस आदि दस्तावेज ठीक पाए गए। जबकि दूसरी टीम ने सब इंस्पेक्टर सुरेंद्र के नेतृत्व में एसआई राजेश व सुशील कुमार की टीम ने जांच की। इस टीम ने गांव भड़ोग स्थित इंडो-इजराइल क्रॉप साइंस केयर प्राइवेट लिमिटेड व आधुनिक क्रॉप केयर प्राइवेट लिमिटेड में जाकर जांच की। इस टीम ने यहां से 7 सैंपल लिए हैं। प्लांट्स में जो अनियमितताएं मिली हैं उस बारे कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर को अवगत कराया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें