पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर कीर्तन:गुरु हरकिशन साहिब जी की आगमन बेला पर पंजोखरा साहिब में समागम आज से

अम्बाला8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तीन दिवसीय उत्सव एवं समागम वीरवार से शुरू होगा। - Dainik Bhaskar
तीन दिवसीय उत्सव एवं समागम वीरवार से शुरू होगा।
  • खंड पाठ साहिब के भोग के बाद निकालेगा नगर कीर्तन

ऐतिहासिक गुरुद्वारा पंजोखरा साहिब में आठवीं पातशाही गुरु हरकिशन साहिब जी के आगमन की खुशी में मनाया जाने वाला तीन दिवसीय उत्सव एवं समागम वीरवार से शुरू होगा। प्रात: गुरुद्वारा साहिब में अखंड पाठ साहिब के भोग के बाद गांव में नगर कीर्तन निकाला जाएगा जोकि शाम वापस गुरुद्वारा परिसर पर संपन्न होगा।

गुरुद्वारे में 3 दिवसीय समागम के दौरान 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है और इसी को लेकर गुरुद्वारा कमेटी द्वारा अपनी पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। गुरुद्वारे को जगमग रोशनी से सजाया गया है। सुबह 11 बजे गुरुद्वारा साहिब से नगर कीर्तन निकाला जाएगा।

नगर कीर्तन में पालकी साहिब को श्रद्धालु अपने कंधे पर उठाते हुए गांव की परिक्रमा करेंगे। 5 स्थानों पर नगर कीर्तन का स्वागत होगा जहां पहले गुरु ग्रंथ साहिब जी का प्रकाश होगा और करीब 1-2 घंटे तक हर स्थान पर शबद-कीर्तन होगा।

इसके बाद नगर कीर्तन अगले पड़ाव की ओर बढ़ेगा। नगर कीर्तन की समाप्ति शाम 6 बजे गुरुद्वारा परिसर पर ही होगी। जिस स्थान से नगर कीर्तन गुजरेगा वहां फूलों की बरखा से स्वागत किया जाएगा। गुरुद्वारा कमेटी के मैनेजर सुखदेव सिंह बताते हैं कि गांव में नगर कीर्तन निकालने की यह परंपरा दशकों से चली आ रही है।

उन्होंने बताया इन्हीं दिनों में गुरु जी दिल्ली जाते समय पंजोखरा गांव में विश्राम के लिए 3 दिन तक रुके थे और यहां उन्होंने संगत को दर्शन देते हुए मूक-बधिर से गीता के श्लोक करवाकर पंडित लालचंद का अहंकार चूर किया था। तीन दिवसीय समागम के दौरान वीरवार शाम से कीर्तन दरबार भी प्रारंभ होंगे।

वाहन पार्किंग के लिए काॅलेज गेट को चौड़ा किया

समागम में लाखों की संख्या में श्रद्धालु वाहनों में गुरुद्वारे आएंगे। इसको लेकर गुरुद्वारे के साथ काॅलेज की एंट्रेस का गेट और चौड़ा किया गया है। कार सेवा वाले बाबा जगतार सिंह तरनतारन व बाबा गुरमीत सिंह शाहाबाद वालों द्वारा यह कार्य पूरा किया गया है। वाहनों की संख्या बढ़ने पर गुरुद्वारे की मुख्य पार्किंग के अलावा काॅलेज की पार्किंग का भी इस्तेमाल किया जाएगा। गुरुद्वारे के आसपास जाम की स्थिति न रहे, इसको लेकर भी श्रद्धालुओं की ड्यूटियां लगाई गई हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें