पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना ट्रेंड:अक्टूबर के मुकाबले नवंबर में काेरोना संक्रमण की दर ज्यादा, 73 नए पॉजिटिव आने से एक्टिस केस 300 पार

अम्बाला7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिटी सिविल अस्पताल की फ्लू ओपीडी का निरीक्षण करते सीएमओ।
  • दूसरे जिलों में स्कूलों में केस मिलने से विभाग अब स्कूलों-कॉलेजों में रैंडम सैंपलिंग करेगा

कोरोना संक्रमण फैलने की रफ्तार अक्टूबर से तेज हो गई है। अक्टूबर में जहां कोरोना 5.05 प्रतिशत की दर से फैला था, वहीं नवंबर में यह दर 6.19 प्रतिशत तक पहुंच गई है। यह संक्रमण दर जुलाई की 6.10 प्रतिशत से भी ज्यादा है। बुधवार को 73 नए केस मिले। नवंबर में लगातार दूसरे दिन 70 से ज्यादा केस मिले हैं। जिले में कुल आंकड़ा 9667 पहुंच गया। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने 900 से ज्यादा सैंपल लिए थे।

प्रदेश में स्कूलों व कॉलेजों से मिल रहे केसों काे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अब स्कूलों व कॉलेजाें को एक श्रेणी मानते हुए इनमें अलग से सैंपलिंग करेगा। अभी सामान्य तौर पर मोबाइल टीमें सैंपलिंग कर रही थीं। वहीं, बिना मास्क वाले 25 से ज्यादा लोगों पर बुधवार को 500 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से जुर्माना किया गया। बुधवार को सबसे ज्यादा 29 केस अम्बाला कैंट से और 26 केस अम्बाला सिटी से मिले हैं। चाैड़मस्तपुर सीएचसी के अंतर्गत 14 कोरोना संक्रमित मिले हैं। जबकि शहजादपुर, बराड़ा, मुलाना, नारायणगढ़ से एक-एक मरीज मिला। जिले में कोरोना केसों के डबल होने की दर पिछले सप्ताह 233 दिन थी जाे अब 125 दिन पर पहुंच गई है। 35 मरीजाें काे ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया।

अब जिले में एक्टिव केस 316 हैं। रिकवरी रेट पिछले सप्ताह 97 प्रतिशत से ज्यादा था जाे अब 95.52 प्रतिशत पहुंच गया। सिविल सर्जन के मुताबिक जिले में 1,25,563 लोगों के कोरोना सैंपल लिए गए हैं और इनमें से 93,675 के सैंपल आईटीपीसीआर से व 31,888 के सैंपल एंटीजन टेस्टिंग किट से लिए गए हैं।

कैंट के ओल्ड एज होम में 2 संक्रमित मिले
सिटी के सेक्टर-7 से 4, सेक्टर-9 से 3 व सेक्टर-1 से एक कोरोना संक्रमित मिला। वहीं, कैथ माजरी व विजय नगर से 3-3 मरीज व मॉडल टाउन से 2 मरीज मिले। पुलिस लाइन, नया बांस, मिलाप नगर, राम नगर, करतार नगर, वाटिका सिटी, जैन नगर से एक-एक मरीज मिला। कैंट में न्यू राम नगर, जैन नगर व रेडक्रॉस सोसाइटी से 3-3, ओल्ड एज होम, गुरु नानक नगर, गोबिंद नगर, कस्तूरबा कॉलोनी से 2-2 संक्रमित मिले हैं। महेश नगर, दयाल बाग, लालकुर्ती बाजार, रामबाग, ईदगाह रोड, ग्रीन पार्क, कृष्णा कॉलोनी, जोगी मंडी से एक-एक मरीज मिला।

अक्टूबर में 1061 केस आए, नवंबर में अब तक 696
अक्टूबर में 1061 कोरोना केस आए थे, वहीं नवंबर के 18 दिन में ही 696 केस आ चुके हैं। नवंबर में अब तक 11,249 टेस्ट हुए हैं। जबकि अक्टूबर में 21 हजार सैंपल लिए गए थे। हालांकि, कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में नवंबर में राहत रही है। नवंबर में स्वास्थ्य विभाग ने मौत का आंकड़ा 4 गिना है जबकि अक्टूबर में यह 20 था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें