अंबाला में ओमिक्रॉन का खतरा:विदेश से लौटे 147 लोगों की स्वास्थ्य विभाग को तलाश, ढूंढने के लिए पुलिस कर रही प्रयास

अंबाला5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक तस्वीर - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक तस्वीर

हरियाणा के अंबाला में भी अब कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के फैलने का खतरा मंडराने लगा है। 22 दिनों में विदेशों से आए 1277 लोगों में से 878 से स्वास्थ्य विभाग संपर्क कर चुका है। इनमें से 250 लोग ऐसे हैं जिनके पते ही गलत पाए गए है। 147 ऐसे लोग है जो विदेश से यात्रा करके तो आए हैं, लेकिन अभी तक स्वास्थ्य विभाग उन तक नहीं पहुंच पाया है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ गई है। इन्हें तलाशने के लिए पुलिस प्रशासन की मदद ली है। डॉ. सुनील हरी ने बताया कि साइबर सेल की मदद से 147 लोगों की तलाश की जा रही है।

12 देशों को रखा हाई रिस्क श्रेणी में

केंद्र सरकार ने 12 देशों की लिस्ट तैयार की है, जहां नए वैरिएंट का खतरा अधिक है। इनमें यूके समेत यूरोप के सभी देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल शामिल हैं। इन देशों से आने वाले लोगों को 14 दिनों के लिए होम आइसोलेट किया जा रहा है। 7 दिन बाद दोबारा से उनका टेस्ट करवाया जाता है।

इस तरह से आ रही परेशानी

स्वास्थ्य विभाग के पास जो एयरपोर्ट से लिस्ट आ रही है उनमें से अधिकतर के नंबर ही बंद है। कई ऐसे है जिन्होंने विदेश से आने के लिए टिकट तो बुक करवाई, लेकिन आए ही नहीं। ऐसे में विदेशों से आने वाले लोगों की यह लिस्ट स्वास्थ्य विभाग के लिए गले की फांस बन चुकी है।

अंबाला में कोरोना के 8 एक्टिव केस

अंबाला में कोरोना के 8 एक्टिव केस हैं। इनमें से 4 सरकार स्कूल के छात्र हैं, जबकि 4 अन्य लोग हैं। राहत की बात यह है कि यह सभी अंबाला के ही रहने वाले हैं और इनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। सभी स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में है।

खबरें और भी हैं...