अंबाला में फिर पहुंचा कोरोना:अंबाला कैंट अस्पताल का एक डॉक्टर आया पॉजिटिव, दूसरे डॉक्टर की पत्नी भी संक्रमित

अंबाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा के अंबाला में कोरोना ने एक बार फिर दस्तक दे दी है। गुरुवार को यहां कोरोना के 2 नए केस मिले। इनमें अंबाला कैंट सिविल अस्पताल का एक डॉक्टर शामिल है। दूसरा मरीज इसी अस्पताल में तैनात एक डॉक्टर की पत्नी है जो पंचकूला में रहती हैं। 3 दिन से लगातार बुखार होने पर इन दोनों के आरटीपीसीआर टेस्ट किए गए। गुरुवार को आई रिपोर्ट में दोनों कोरोना पॉजिटिव निकले।

बताया जा रहा है कि अंबाला कैंट सिविल अस्पताल का जो डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव आया है, उसकी पत्नी और बच्चों को भी बुखार है। उनके टेस्ट भी करवाए जा रहे हैं। जिस दूसरे डॉक्टर की पत्नी कोरोना संक्रमित मिली है, उसकी खुद की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

दोनों मरीज होम आइसोलेशन में

स्वास्थ्य विभाग की ओर से दोनों कोरोना मरीजों को उनके घरों में होम आइसोलेट किया गया है। हालांकि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से केंद्र और हरियाणा सरकार कोरोना केसों को लेकर खास सतर्कता बरतने की हिदायतें जारी कर चुकी है। इनमें नए कोरोना मरीज की जीनोम सिक्वेसिंग करवाने के निर्देश भी शामिल हैं। सरकार ने वैक्सीनेशन के साथ-साथ कोरोना की सैंपलिंग बढ़ाने के निर्देश भी दिए हैं।

स्वास्थ्य विभाग जुटा कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग में

अंबाला कैंट सिविल अस्पताल के डॉक्टर के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है क्योंकि सिविल अस्पताल में बड़ी संख्या में मरीजों और उनके तिमारदारों का आना-जाना लगा रहा है। स्वास्थ्य विभाग इन डॉक्टरों के संपर्क में आने वाले लोगों की लिस्टें बनाकर उनके सैंपल लेने की तैयारी में जुट गया है।

अंबाला अस्पताल में कोरोना की वैक्सीन लगाते स्वास्थ्य कर्मी।
अंबाला अस्पताल में कोरोना की वैक्सीन लगाते स्वास्थ्य कर्मी।

महीनेभर पहले ही कोरोना मुक्त हुआ अंबाला

4 नवंबर 2021 को दिवाली वाले दिन ही अंबाला के 19 महीने बाद कोरोना मुक्त होने पर अंबाला जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली थी। हालांकि यह राहत महीनेभर भी नहीं चल पाई और कोरोना के नए मरीज सामने आना शुरू हो गए हैं।

कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर अलर्ट

भारत सहित कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के केस मिलने के बाद हरियाणा में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। अंबाला में दो दिन पहले ही इसे लेकर अलर्ट घोषित किया जा चुका है। सीएमओ डॉ. कुलदीप ने बताया कि विदेश से आने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। अंबाला जिले में अभी तक रोजाना 500 सैंपल लिए जा रहे थे जिसे बढ़ाकर अब 5 हजार कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि किसी इमरजेंसी की सूरत में 24 घंटे के भीतर सरकारी अस्पतालों में बैड की व्यवस्था कर दी जाएगी। प्राइवेट अस्पतालों को भी तैयार रहने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्री दे चुके मास्क न पहनने वालों पर सख्ती के निर्देश
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार कई देशों की फ्लाइट्स को बैन कर चुकी है। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मीटिंग लेकर सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दे चुके हैं। विज हरियाणा में मास्क न पहनने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश भी दे चुके हैं।

अंबाला में 7 लाख लोगों को ही दोनों डोज

अंबाला जिले में स्वास्थ्य विभाग अब तक कोरोना वैक्सीन की 15 लाख 85 हजार 327 डोज लगा चुका है। इनमें से को 8 लाख 90 हजार 204 को पहली डोज और 6 लाख 95 हजार 123 को दोनों डोज दी जा चुकी हैं। अभी तक अंबाला जिले में कोरोना के कुल 686508 सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 6,07,432 सैंपल आरटीपीसीआर और 79,076 सैंपल रैपिड एंटीजन किट से लिए गए। अंबाला जिले में अब तक कोरोना से 509 लोगों की मौत हो चुकी है। औसतन मृत्युदर 1.66% रही है।

खबरें और भी हैं...