पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सूचना आयोग का आदेश:रिटायर्ड प्रिंसिपल अनिल की पेंशन से काटें 75 हजार की जुर्माना राशि

अम्बाला5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2016 में आरटीआई में सूचना न देने पर 3 मामलों में प्रेमनगर स्कूल के प्रिंसिपल पर 25-25 हजार के जुर्माने लगाए थे

सूचना के अधिकार (आरटीआई एक्ट-2005) में जानकारी न देने पर प्रेम नगर के प्रिंसिपल रहे अनिल शर्मा पर लगाए गए 75 हजार रुपए के जुर्माने की राशि उनकी पेंशन से काटी जाएगी। यह आदेश राज्य सूचना आयोग ने सेकेंडरी एजुकेशन के महानिदेशक को दिए हैं।

आयोग ने 3 मामलों में शर्मा पर 25-25 हजार रुपए जुर्माना लगाया था। इस संबंध में 8 अगस्त 2017, 6 अगस्त 2018 और फिर 2 अगस्त 2019 में भी आदेश दिए।

गुरविंद्र सिंह ने सूचना के अधिकार के तहत वर्ष 2016 में 3 आरटीआई प्रेम नगर के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में लगाई थी। प्रिंसिपल राज्य जन सूचना अधिकारी (एसपीआईओ) की भूमिका में भी होते हैं। जन सूचना अधिकारी की तरफ से आरटीआई में सूचना नहीं दी गई।

इस पर गुरविंद्र सिंह ने राज्य सूचना आयोग में अपील की थी। आयोग ने तत्कालीन स्कूल प्रिंसिपल अनिल शर्मा पर 25-25 हजार के तीन जुर्माने लगाए थे। अनिल शर्मा ने जब जुर्माना अदा नहीं किया तो गुरविंद्र ने फिर सूचना आयुक्त में अपील डाली। आयुक्त ने अपने आदेश में शिक्षा विभाग के महानिदेशक से कहा कि अनिल शर्मा मार्च 2020 में रिटायर हो चुके हैं। इसलिए उनकी पेंशन से जुर्माने की राशि काटकर जमा कराई जाए।

यह मांगी थी आरटीआई

  • ​​​​​{नवंबर 2016 में आरटीआई में प्रेम नगर स्कूल प्रिंसिपल के ऑफिस में कैमरे किस फंड से लगाए गए हैं। कैमरे लगाने की अनुमति ली गई है कि नहीं।
  • दूसरी आरटीआई 16 नवंबर 2106 लगाई गई। जिसमें पीटीए फंड, वाउचर, इनकम और खर्च से संबंधित जानकारी मांगी गई थी।
  • तीसरी आरटीआई 24 नवंबर 2016 में लगाई गई। जिसमें नवंबर 2012 से नवंबर 2016 तक प्रिंसिपल अनिल शर्मा के मूवमेंट रजिस्टर यानी उनकी हाजिरी का रिकॉर्ड मांगा था।

^ जुर्माना राशि के संबंध में विभाग को जवाब दे दिया है। आरटीआई 2016 में मेरे स्कूल छोड़ने के बाद डाली गई है। इसलिए इनका जवाब देना तत्कालीन स्कूल प्रिंसिपल की जिम्मेदारी थी। यह मामला अभी कोर्ट में भी चल रहा है।
अनिल शर्मा, पूर्व प्रिंसिपल, प्रेम नगर स्कूल, अम्बाला सिटी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser