पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दौरा:डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए गरनाला, बरनाला व धनकौर में जमीन की तलाश, डीसी ने किया दौरा

अम्बालाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एयरपोर्ट के लिए पंचायती भूमि के साथ-साथ किसानों की भूमि की भी जरूरत होगी
  • अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन ने पहले अपना रनवे देने के लिए कर दिया था इनकार

अम्बाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाने के लिए एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगते गांव गरनाला, बरनाला व धनकौर की भूमि की जरूरत पड़ेगी। पंचायती भूमि के साथ-साथ किसानों की भूमि भी इसमें लग सकती है। इसी को लेकर वीरवार को डीसी अशोक कुमार ने अधिकारियों सहित तीनों गांवों में निरीक्षण किया। आगामी दिनों में एयरफोर्स अधिकारियों के साथ मामले को लेकर बैठक होनी है जिसको लेकर डीसी द्वारा जमीनी स्तर पर जायजा लिया गया। 

निरीक्षण के दौरान गरनाला की सरपंच नवजोत कौर, बरनाला सरपंच हरजीत सिंह और धनकौर के सरपंच भी मौजूद रहे। इस दौरान किसानों व सरपंचों को कहा कि यदि कोई किसान स्वेच्छा से अपनी भूमि देना चाहता है तो उसे कलेक्टर रेट पर खरीदने का काम किया जाएगा, ताकि सभी मापदंडों के तहत यहां पर डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण किया जा सके।

एयरपोर्ट के लिए रनवे एवं अन्य ढांचा खड़ा करने के लिए भी जमीन चाहिए। तीनों गांवों के अलावा मिलिट्री डेयरी फार्म के पास लगती पंचायती जमीन का भी निरीक्षण डीसी ने किया। इस दौरान कैंट एसडीएम सुभाष सिहाग भी मौजूद रहे। बता दें कि वर्ष 2018 में केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत गृहमंत्री अनिल विज ने अम्बाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट को मंजूरी दिलवाई थी।

शार्ट टर्म योजना नहीं सिरे चढ़ी तभी लांग टर्म योजना बनी थी

बता दें कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट निर्माण के लिए पहले शार्ट योजना थी। इसके तहत पहले एयरफोर्स का रनवे इस्तेमाल किया जाना था। प्राइवेट एयरलाइन द्वारा एयरफोर्स स्टेशन पर ही यात्रियों की बोर्डिंग व डी-बोर्डिंग की जानी थी। एक अलग से टर्मिनल बनाकर अलग गेट से यात्रियों की एयरफोर्स स्टेशन के अंदर व बाहर ले जाने की योजना थी।

मगर, सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए एयरफोर्स ने इस प्रपोजल को मंजूरी नहीं दी थी। अब लांग टर्म योजना के तहत एयरफोर्स स्टेशन की उत्तरी सीमा के साथ लगती जमीन को एक्वायर किया जाना है ताकि यहां रनवे व अन्य ढांचा खड़ा किया जा सके। एयरफोर्स स्टेशन के बाहर ही नया टर्मिनल बनाया जाएगा। इसी कार्य के लिए नई जमीन की तलाश की जा रही है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें