पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र में बढ़ाएं इम्युनिटी:कोरोना से बचने के लिए डाइटीशियन प्रीति नारंग और साेनल चाेपड़ा ने दिए इम्युनिटी बढ़ाने के टिप्स

अम्बाला3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डायटिशियन प्रीति नारंग

नवरात्र के व्रत बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं, क्योंकि इस समय मौसम बदलता है जिसके चलते इम्युनिटी को बढ़ाने की जरूरत होती है। वहीं काेराेना से बचने के लिए भी इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। नवरात्र पर व्रत रखने के साथ-साथ अपने शरीर को डिटॉक्स भी करें। इन 9 दिन में ऐसा क्या खाएं, जिससे काेराेना से लड़ने के लिए इम्युनिटी भी बढ़े और मां भगवती के नवरात्र में उत्साह भी कम न हाे, इसके लिए डाइटीशियन प्रीति नारंग चाैधरी ने बताया कि नवरात्र का मतलब है बाॅडी व माइंड काे डिटाॅक्सफाइड करना।

व्रत के दाैरान शरीर में वाटर लेवल काे मेनटेन करना बेहद जरूरी है। इसके लिए लिक्विड लेते रहना चाहिए। लिक्विड लेने का मतलब यह भी नहीं कि पैक्ड जूस या काेल्ड ड्रिंक पिएं। लिक्विड में प्राेबाइटिक्स लेने चाहिए, जैसे कि छाछ ले सकते हैं। इससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और बाॅडी डिटाॅक्स हाेती है। इसके अलावा मिल्क, नींबू-पानी, नारियल पानी ले सकते हैं। दिन में कम से कम 4 लीटर पानी भी जरूर पिएं। सारा दिन हाई कैलाेरी व कार्बाेहाइड्रेट खाने की बजाय एक वक्त के खाने में हाई कैलाेरी व कार्बाेहाइड्रेट फूड ले सकते हैं।

उसके बाद बाकी दिन में लिक्विड डाइट काे फाॅलाे करने से बैलेंस बना रहता है। लिक्विड में साैंफ का पानी, जीरे का पानी, छाछ ले सकते हैं, ताकि शुगर लेवल बना रहे। वहीं डाइटीशियन साेनल चाेपड़ा ने बताया कि नवरात्र व काेराेना के चलते बाहर के पैक्ड फूड खाने से बचें। साढ़े 7 बजे के बाद खाना बिल्कुल न खाएं। इसके अलावा समय पर ही खाना खाएं। कुट्टू का आटा प्राेटीन रिच हाेता है लेकिन इसकी पूरी की जगह राेटी बनाकर खाएं। आलू की बजाय घिया व कद्दू मिक्स करके राेटी खाएं।

डाइटीशियन साेनल के अनुसार डाइट प्लान

  • सुबह उठने के बाद एक गिलास गुनगुने पानी के साथ नींबू व अदरक का रस या एक कप ग्रीन टी के साथ 5 भीगे हुए बादाम और 2 खजूर लें।
  • नाश्ते में एक गिलास फ्रूट स्मूदी या एक कप फ्रूट या एक कप ड्राई फ्रूट मिल्क या एक कप मखाना खीर ले सकते हैं।
  • 12 बजे के दाैरान एक गिलास नारियल पानी या एक गिलास नींबू-पानी या एक गिलास नमकीन लस्सी या माैसमी का जूस ले सकते हैं।
  • लंच में एक कप सामक के चावल दही के साथ या एक पीस कुट्टू का डाेसा ग्रीन चटनी के साथ और दही या दाे पीस सामक के चावल का ढाेकला या 30 ग्राम लाे फैट राेस्टेड पनीर या एक कप वैजिटेबल सलाद दही के साथ ले सकते हैं।
  • शाम काे 5 बजे एक कप ग्रीन टी के साथ 2 अखराेट व 5 बादाम या एक गिलास ताजा वैजिटेबल फ्रूट जूस या एक गिलास नारियल पानी या एक कप मिक्स फ्रूट चाट या एक कप राेस्टेड मखाना, किशमिश, राेस्टेड मूंगफली, पंपकीन सीड्स नमकीन ले सकते हैं।
  • रात काे डीनर में एक कप मिक्स फ्रूट और नट्स श्रीखंड या एक स्टफ राजगीरा पनीर चपाती के साथ, एक कप सब्जी या 3-4 टुकड़े बेक्ड वैजिटेबल पनीर कटलेट पुदीने की चटनी के साथ या सिंघाड़े के आटे की एक राेटी के साथ एक कप सब्जी लें। डीनर के बाद 30 मिनट की सैर जरूर करें।
  • साेने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी के साथ दालचीनी और अदरक मिक्स या एक कप ग्रीन टी या एक कप स्किम्ड मिल्क जरूर लें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें