पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Drain Will Be Made From Banuri Nakai To Ghaggar For 9.60 Crores, Water Will Fall In The River At The Speed Of 17 Thousand Liters Every Minute

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रोजेक्ट को सरकार ने दी मंजूरी:बनूड़ी नाके से घग्गर तक 9.60 करोड़ में बनेगी ड्रेन, हर मिनट 17 हजार लीटर की रफ्तार से नदी में गिरेगा पानी

अम्बाला10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बनूड़ी नाके से घग्गर नदी तक का मैप। - Dainik Bhaskar
बनूड़ी नाके से घग्गर नदी तक का मैप।
  • 2,815 मीटर लंबी ड्रेन बनाने के प्रोजेक्ट को सरकार ने दी मंजूरी
  • बरसातों में बलदेव नगर, जग्गी कॉलोनी, दो खंभा चौक, नॉवल्टी चौक के साथ लगती कॉलोनियों में भर जाता है गोड्डे-गोड्डे पानी

बरसात के मौसम में अम्बाला सिटी के कई इलाकों में गोड्डे-गोड्डे पानी भरने की समस्या का हल निकालने पर 9.60 करोड़ रुपए खर्च होंगे। सरकार ने बनूड़ी नाके से घग्गर नदी तक 2,815 मीटर लंबी ड्रेन बनाने के प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। इसी टेंडर हो गया है।

काम शुरू होने के 10 महीने के भीतर इसे पूरा करने का टारगेट रहेगा। नगर निगम चुनाव में पानी की निकासी बड़ा मुद्दा बना था। घग्गर नदी के खतरे के निशान के आसपास चलने के बाद बनूड़ी ड्रेन का जो पानी बैक मारकर कॉलोनियों में जमा हो जाता था। प्रोजेक्ट पूरा होने पर बनूड़ी ड्रेन के गेट बंद कर तीन मशीनों से प्रति मिनट 17,500 लीटर पानी की लिफ्टिंग कर सीधा घग्गर में डाला जाएगा, जिससे पानी बैक नहीं मारेगा। जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता दिनेश गाबा ने बताया कि बनूड़ी नाके से घग्गर नदी तक बनाई जाने वाली ड्रेन के टेंडर हो चुके हैं।

2,815 मीटर लंबाई वाली इस ड्रेन में 900 एमएम के पाइप डाले जाएंगे ताकि बरसाती पानी की निकासी आसानी से हो सके। ड्रेन के बनने से बलदेवनगर, जग्गी कॉलोनी, हाईवे के साथ लगते क्षेत्र, दो खंभा चौक, नावल्टी चौक के आसपास की कॉलोनियों में जल भराव की समस्या से मुक्ति मिलेगी। अभी स्थिति ये है कि ज्यादा बरसात होने से बनूड़ी ड्रेन के गेट बंद कर पानी को लिफ्ट कर अम्बाला ड्रेन में डाला जाता रहा है। गेट बंद होने से पानी बैक मार जाता है। जिस कारण कई-कई घंटे पानी कॉलोनियों से नहीं उतरता। बरसात होने के आधे घंटे में सारा का सारा पानी लिफ्ट कर घग्गर नदी में गिरा दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री के सामने रखी थी मांग: असीम
विधायक असीम गोयल ने कहा कि अम्बाला ड्रेन में बरसात के सीजन में शहर का अधिकतर पानी एकत्रित हो जाता था, जिस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। पानी ओवर फ्लो होने के कारण कई बार घरों में घुस जाता था और हाईवे पर भी पानी एकत्रित होने के कारण आवागमन में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। मुख्यमंत्री के समक्ष बनूड़ी नाके से घग्गर नदी तक नाले को बनाए जाने की मांग रखी थी।

पंजाब से आने वाले पानी की मार रोकने के लिए पंजोखरा-घग्गर लिंक ड्रेन
कैंट और सिटी को पंजाब की तरफ से आने वाले बरसाती पानी की मार से बचाने के लिए पंजोखरा-घग्गर लिंक ड्रेन प्रोजेक्ट को भी मंजूरी मिल चुकी है। इसमें पंजोखरा साहिब से घग्गर नदी तक 13 किलोमीटर अंडरग्राउंड ड्रेन बननी है। पंजाब की ओर से आने वाले पानी से 14 हजार एकड़ कृषि भूमि भी डूबती है। इस ड्रेन की क्षमता 30 से 150 क्यूसिक पानी निकासी होगी। ड्रेन पंजोखरा-नारायणगढ़ रोड से शुरू होकर चंडीगढ़-कैथल हाईवे के पास तक जाएगी। आगे 3 किलोमीटर की डिच ड्रेन व अम्बाला ड्रेन से मिलकर जीटी रोड के साथ-साथ घग्गर में जाकर खत्म होगी। पंजोखरा माइनर के साथ-साथ अंडरग्राउंड 1200 से 1400 एमएम के सीमेंटेड पाइप डलने हैं। सिंचाई विभाग के एक्सईएन प्रवीण गुप्ता बताते हैं कि फरवरी 2020 में प्रोजेक्ट डिजाइन का काम शुरू हुआ था। उसके बाद कोरोना की वजह से काम प्रभावित हुआ। सर्वे एजेंसी अपनी रिपोर्ट दे चुकी है। अब एक महीने तक रिपोर्ट पर फाइनल निर्णय हो जाएगा। उसके बाद टेंडर जारी होंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser