पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Even Today, There Is No Participation Of Women In The Election Of The 100 year old Assembly, Bhaskar Asked Questions On This Subject To Both The Candidates For The Post Of Prime

श्री दिगंबर जैन सभा के चुनाव 25 को:100 साल पुरानी सभा के चुनाव में आज भी महिलाओं की भागीदारी नहीं, भास्कर ने प्रधान पद के दोनों उम्मीदवारों से इस विषय पर पूछा सवाल

अम्बाला10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वीके जैन बाेले- महिला वोटिंग व चुनाव लड़ने का मुद्दा उठाऊंगा
  • नरेंद्र जैन बाेले- जनरल बॉडी मीटिंग इस पर विचार करेगी

करीब 100 साल पुरानी श्री दिगंबर जैन सभा के प्रधान पद का चुनाव 25 जुलाई को हाेना है। यह सभा जैन गर्ल्स सीसे स्कूल, लॉर्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल, गुड़बाजार, लालकुर्ती, महेशनगर व हाउसिंग बोर्ड में चार मंदिरों और टिंबर मार्केट में आलीशान धर्मशाला का प्रबंधन देखती है। 584 सदस्यों वाली सभा में प्रधान पद के लिए नरेंद्र जैन और एडवोकेट विजय कुमार जैन में सीधा मुकाबला है।

दोनों पहले भी सभा के प्रधान पद पर रह चुके हैं। इतनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां देखने वाली इस सभा में महिलाओं की भागीदारी न होना बड़ा मुद्दा है। दिगंबर जैन समाज की महिलाओं को न तो वोट का अधिकार है और न चुनाव लड़ने का। इस बार चुनाव कैंपेन में जब प्रत्याशी वोट मांगने जा रहे हैं तो यह सवाल उभर कर सामने आ रहा है।

प्रत्याशी एडवोकेट विजय कुमार जैन कहते हैं कि वे महिलाओं को वोट व चुनाव लड़ने का अधिकार दिलाने के पक्ष में हैं। वहीं नरेंद्र जैन कहते हैं कि यह समाज का मसला है। इस विषय पर बात होनी चाहिए। महिलाओं के प्रतिनिधित्व समेत अन्य मुद्दों पर दोनों प्रत्याशियों से भास्कर ने बातचीत की...

प्रधान पद के उम्मीदवार : विजय कुमार जैन

आयु : 70

शिक्षा : बीएससी, एलएलबी
प्राेफेशन- 45 साल सालों से इनकम टैक्स एडवाइजर व वकील हैं।

पहले 1 बार प्रधान रह चुके हैं
1970 से 71 तक कैथल के गवर्नमेंट हाई स्कूल में साइंस टीचर रहे। महेशनगर सोसाइटी के चेयरमैन, महेशनगर नागरिक मंच के प्रेसिडेंट, डिस्ट्रिक्ट इनकम टैक्स बार एसोसिएशन के प्रधान रह चुके हैं। 2014 से 2017 तक श्री दिगंबर जैन सभा के प्रधान पद रहे।

भास्कर Q&A- टीचर्स की कटी सैलरी दिलवाएंगे

दाेबारा इस पद के लिए मैदान में उतरने की खास वजह?
Á-
मैं समझता हूं कि अपने प्रोफेशन में बुलंदियां हासिल कर चुके हैं। अब समाज के लिए कुछ करने की चाह है।

पहले प्रधान रहे, तब आपकी बड़ी उपलब्धि क्या रही?
Á-
इनकम टैक्स वकील हाेने के नाते सभा को आयकर मुक्त करवाया। प्रधान बनते ही संस्था के स्कूलों में टीचर्स की 5 हजार रुपए तक सेलरी बढ़ाई। जैन गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सबसे बड़ा अकाेस्टिक प्रूफ ऑडिटोरियम तैयार करवाया।

इस बार कौन से प्रोजेक्ट प्राथमिकता में होंगे?
Á-
जैन स्कूल की लीज की समस्या का स्थाई हल करवाना। जैन धर्मशाला की पार्किंग की समस्या को दूर करना। हाउसिंग बाेर्ड, लालकुर्ती व गुड़ बाजार के मंदिर के नवीनीकरण के कार्याें को जल्दी करवाना। मेडिकल टेस्टिंग लैब में रियायती दराें पर एडवांस टेस्ट की सुविधा उपलब्ध करवाना। प्रतिभाशाली बच्चाें के लिए करियर काउंसलिंग का प्रबंध करवाना। जैन फीस कंसेशन को लागू करवाना। शहर को हाईटेक एंबुलेंस सेवा का प्रयास करना। सभी मंदिराें में शिकायत व सुझाव पेटी रखकर समस्याओं का शीघ्र निवारण करना। काेराेना काल में टीचर्स की जो सेलरी कटी है, उसको बहाल कराना।

सभा में महिलाओं को वोटिंग व चुनाव लड़ने के अधिकार दिलाने पर क्या सोच है?
Á-
मैं महिलाओं को भागीदारी दिलाने का पक्षधर हूं। अभी कैंपेन के दौरान किसी महिला ने मुझसे सवाल भी किया कि हमें वाेट का अधिकार क्याें नहीं है? महसूस हुआ कि महिलाओं को सभी अधिकार मिले हुए हैं ताे वोटिंग का व चुनाव लड़ने का अधिकार भी हाेना चाहिए। माैका मिला ताे इस बात को मैं जरूर उठाऊंगा।

प्रधान पद के उम्मीदवार : नरेंद्र जैन

आयु : 80

शिक्षा : अंडर मैट्रिक

प्राेफेशन- प्लाइवुड का बिजनेस

पहले 2 बार प्रधान रह चुके हैं
नरेंद्र जैन 2002 से 2005 व 2008 से 2011 तक प्रधान पद पर रह चुके हैं। 2006 व 2012 में चुनाव लड़ा था लेकिन जीते नहीं थे।

भास्कर Q&A- लालकुर्ती में डिस्पेंसरी खुलवाएंगे

दाेबारा इस पद के लिए मैदान में उतरने की खास वजह?
Á- बिजनेस की बागडोर अब बच्चों के हाथ में दे दी है। मेरे पास बहुत समय हाेता है, इसलिए सोचा कि क्यों ना दोबारा सभा से जुड़कर श्री दिगंबर सभा की सेवा करूं।

पहले प्रधान रहे, तब आपकी बड़ी उपलब्धि क्या रही?
Á-लाॅर्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल को 12वीं क्लास की सीबीएसई बोर्ड से मान्यता दिलवाई। जैन गर्ल्स सीसे स्कूल को 12वीं तक काे-एजुकेशन किया। जैन मंदिर मोहल्ले में स्थित स्कूल छोटे स्कूल की बिल्डिंग का निर्माण किया। मंदिर के साथ भूमि पर अतिथि भवन बनवाया जोकि त्यागी वृति व मुनि महाराज के निवास में सहायक सिद्ध होता है।

इस बार कौन से प्रोजेक्ट प्राथमिकता में होंगे?
Á- स्कूल की भूमि जोकि वर्तमान में लीज पर है, उस भूमि को हरियाणा सरकार से आग्रह करके निम्न मूल्य पर भूमि की रजिस्ट्री सभा के नाम करवाना। जगाधरी रोड पर जो सभा की भूमि है, वहां लॉर्ड महावीर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन, सुपर स्पेशलिटीज हॉस्पिटल, पैरामेडिकल साइंस या लॉर्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल की दूसरी शाखा का निर्माण करवाना। इनमें से जो भी आम सभा अनुमति देगी, करवाया जाएगा। कोरोना महामारी में मुखिया की मौत के वजह से किसी परिवार में वित्तीय संकट उत्पन्न हुआ है। अब सभा के सभी सदस्यों का न्यूनतम प्रीमियम पर संयुक्त जीवन बीमा करवाने का प्रयास होगा फिजियोथैरेपी सेंटर और उसके साथ लगते हॉल में डायलिसिस सेंटर का निर्माण किया जाएगा। एमडी डॉक्टर की नियुक्ति की जाएगी। लालकुर्ती बाजार में डिस्पेंसरी की स्थापना की जाएगी।

सभा में महिलाओं को वोटिंग व चुनाव लड़ने के अधिकार दिलाने पर क्या सोच है?
Á ये समाज का मसला है। कोशिश रहेगी कि इस विषय पर बात हाे। अगर महिलाओं को काेई वोटिंग का अधिकार मिलता है ताे यह खुशी की बात है। ऐसे मुद्दे पर जनरल गर्वनिंग बॉडी विचार करती है। आगे भी करेगी।

खबरें और भी हैं...