पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Finded The Customer Care Number Of Phone pay On Google And Placed The Phone, Cheated Rs 93,701 From The Retired Army's Account

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठगी का मामला:गूगल पर फोन-पे का कस्टमर केयर नंबर ढूंढ कर फोन लगाया, रिटायर्ड फौजी के खाते से ठगे गए 93,701 रुपए

बराड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • थंबड़ के रविंद्र राणा को अपने ताया के बेटे के खाते में 825 रुपए ट्रांसफर करने थे
  • ट्रांजेक्शन फेल होने पर कस्टमर केयर का नंबर मिलाया था

30 सितंबर 2020 को ही सेना से रिटायर होकर आए गांव थम्बड़ के रविंद्र राणा ठगी का शिकार हो गए। उन्होंने अपने मोबाइल से फोन-पे एप के जरिये ताया के बेटे रामबीर को 825 रुपए ट्रांसफर करने थे। 29 दिसंबर को पहली बार में ट्रांजेक्शन नेटवर्क समस्या के कारण फेल हो गई। कुछ देर बाद दूसरी बार ट्रांजेक्शन की जो सफल दिखाई गई। लेकिन रविंद्र के खाते से एक बार की बजाय दो बार 825-825 रुपए कटे दिखाए गए।

रविंद्र ने भारतीय स्टेट बैंक से मिनी स्टेटमेंट निकलवाकर रामबीर को दिखाई कि 825 रुपए ज्यादा चले गए हैं। 7 जनवरी को रामबीर ने अपने खाते में एंट्री करवाई तो पता चला कि उनके खाते में तो एक बार भी पैसे नहीं आए थे। इस पर रविंद्र ने अपने 825 रुपए रिफंड कराने के लिए फोन-पे से संपर्क करना था तो उन्होंने गूगल सर्च इंजन से फोन-पे का कस्टमर केयर नंबर ढूंढा। गूगल पर यह नंबर 76990-78520 दिखाया गया।

रविंद्र ने 8 जनवरी रात को करीब 8 बजे इस नंबर पर डायल किया तो दूसरी तरफ कॉल रिसीव करने वाले ने पुरानी ट्रांजेक्शन आईडी नंबर पूछा। इसके बाद उस व्यक्ति ने कहा कि आप अपने मोबाइल फोन के आखिरी 5 अंक डालें। रविंद्र के मोबाइल नंबर के आखिरी 5 डिजिट 93701 है। यह डिजिट डालने के कुछ देर बाद ही रविंद्र के खाते से 93,701 रुपए कट गए।

हालांकि उनके मोबाइल पर बैंक का कोई मैसेज नहीं आया। 9 जनवरी को सुबह फिर उसी नंबर से रविंद्र राणा को फोन आया कि आपके खाते से पैसे कट गए हैं यदि यह रकम वापस चाहिए तो दोबारा से वहीं प्रक्रिया करनी होगी और पैसे वापस आ जाएंगे। रविंद्र राणा यह चाल समझ गए और कॉल काट दी। बराड़ा पुलिस ने अज्ञात पर धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।

रविंद्र ने कहा कि उनकी सिक्किम में डोकलाम क्षेत्र में ड्यूटी थी। एक फौजी को क्या पता कि दुनिया में ऐसी दगाबाजी भी होती है। भरोसा किया और 93 हजार रुपए गंवा लिए। फोन करने वाले का बात करने का लहजा बिहार की तरफ का था। खास बात ये कि जिस 825 रुपए की ट्रांजेक्शन को लेकर यह ठगी हुई, वह राशि रविंद्र के खाते में 7 दिन के भीतर रिफंड हो गई थी।

बराड़ा में पहले भी हो चुकी ठगी

मानेसर स्थित होंडा कंपनी में काम करने वाले गांव सुभरी के राकेश कुमार सैनी के साथ 23 दिसंबर को 50 हजार की ठगी हुई। किसी अनजान व्यक्ति ने गूगल-पे की क्यू आर कोड स्कैन करवाकर धोखाधड़ी की।

कुछ बातें जो ध्यान में रखें

किसी भी एप पर ट्रांजेक्शन फेल हो जाए तो बार-बार कोशिश करने की बजाय कुछ इंतजार करें।

यदि ट्रांजेक्शन के पैसे कट गए हैं, जिसमें जिसे ट्रांसफर किया उसे नहीं मिले तो यह रकम 48 घंटे के भीतर वापस रिफंड हो जाती है।

सर्च इंजन पर कस्टमर केयर नंबर फेक हो सकते हैं, कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नंबर लेना चाहिए।

मोबाइल पर आए किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने, एप डाउनलोड करने और क्यू आर कोड स्कैन करने से परहेज करें या सावधानी बरतें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें