फ्लड कंट्रोल रूम / फ्लड कंट्रोल रूम 1 जून से 24 घंटे कार्यरत रहेगा : डीसी शर्मा

X

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

अम्बाला. एक जून से फ्लड कंट्रोल रूम संचालित कर दिया जाएगा और यह 24 घंटे कार्यरत रहेगा। बाढ़ प्रबंधन विषय से संबंधित 100 आपदा मित्र भी तैयार कर लिए गए हैं। उन्हें बाकायदा ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है। यह जानकारी डीसी अशोक कुमार शर्मा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में एफसीआर हरियाणा एवं रेवेन्यू डिजास्टर मैनेजमेंट विभाग के एसीएस विजय वर्धन को दी। 
वीसी के दौरान एसीएस ने बाढ़ प्रबंधन विषय से संबंधित किए जा रहे विकास कार्यों, फ्लड कंट्रोल रूम स्थापित करने, डिस्ट्रिक्ट फ्लड कंट्रोल ऑर्डर जारी करने बारे एवं इससे जुड़े विषय बारे विस्तार से जानकारी लेकर समीक्षा की।  डीसी ने कहा कि पिछले वर्ष शॉर्ट टर्म के तहत 4 परियोजनाएं मंजूर की गई थी जिनमें से तीन परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर हैं। शेष एक परियोजना का कार्य लंबित हैं। सभी शॉर्ट टर्म परियोजनाओं में शामिल कार्यों को समय अवधि के तहत कर लिया जाएगा। 
डीसी ने वीसी के बाद नगर निगम व अन्य संबंधित अधिकारियों नगर निगम व नगर परिषद के अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्रों में ड्रेनों की सफाई का कार्य भी दुरुस्त करने के निर्देश दिए। डीआरओ कैप्टन विनोद शर्मा ने डीसी को बताया कि बाढ़ प्रबंधन से संबंधित जिले में 6 किश्तियां, 4 ओबीएम, 206 किट्स आपदा मित्रों के लिए तैयार कर ली गई हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना