पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:रफाल की सुरक्षा के लिए शेड के नीचे रिसाइकिल होगा कचरा

अम्बालाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अम्बाला| पंजोखरा रोड पर लगाया गया सॉलिड वेस्ट मैनजमेंट प्लांट - Dainik Bhaskar
अम्बाला| पंजोखरा रोड पर लगाया गया सॉलिड वेस्ट मैनजमेंट प्लांट
  • कचरे के कारण आते हैं पक्षी जो उड़ते रफाल के लिए खतरा, पंजोखरा रोड पर कैंटोनमेंट बोर्ड का एसटीपी तैयार

रफाल विमानों की सुरक्षा के लिए पंजोखरा रोड पर सेना और कैंटोनमेंट बोर्ड द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किए गए सॉलिड वेस्ट मैनजेमेंट प्लांट को शेड से कवर किया गया है ताकि कचरे पर पक्षी न मंडरा सकें। इन पक्षियों से टकराकर विमानों के क्रेश होने का खतरा रहता है। अब शेड के नीचे ही कचरे को रिसाइकिल किया जाएगा।

इस संबंध में एयरफोर्स व सैन्य अधिकारियों की बातचीत भी हुई है जिसके बाद ही यहां पर प्लांट स्थापित किया जा सका है। प्लांट बनकर तैयार हो चुका है और बोर्ड अध्यक्ष के निरीक्षण के बाद इसका औपचारिक तौर पर उद्घाटन कर दिया जाएगा। बता दें कि पहले एयरफोर्स स्टेशन के 10 किलोमीटर परिधि में एयरफोर्स ने प्लांट लगाने की अनुमति नहीं दी थी।

जुलाई माह में रफाल विमानों की पहली खेप अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन में पहुंची थी। सेना व कैंटोनमेंट बोर्ड ने संयुक्त तौर पर पंजोखरा रोड पर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगाने के लिए जमीन का चयन किया था। सितंबर माह से प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। करीब 70 लाख रुपए की लागत से यहां प्लांट लगाया गया है जोकि अब पूरी तरह से बनकर तैयार है। बोर्ड की योजना इसी माह के अंत तक प्लांट को आरंभ करने की है।

प्रतिदिन 5 टन कचरा निपटान की क्षमता वाले इस प्लांट को प्राइवेट एजेंसी द्वारा चलाया जाएगा। एजेंसी ही कचरे को रिसाइकिल कर इससे खाद, फैक्ट्रियों में इस्तेमाल होने वाला प्लास्टिक बनाएगी। कैंटोनमेंट बोर्ड क्षेत्र से अभी प्रतिदिन 18 टन कचरा घरों से इकट्‌ठा किया जा रहा है। प्लांट की क्षमता प्रतिदिन केवल 5 टन कचरा प्रबंधन की है। इसलिए बोर्ड की योजना प्लांट की क्षमता बढ़ाने की होगी।

प्लांट लगाने में सेना की भूमिका ज्यादा है। इसे लगाने के लिए एयरफोर्स से भी सेना अधिकारियों ने बातचीत की है। पक्षी यहां पर न मंडराएं इसलिए यहां शेड कर जगह को कवर भी किया गया है। प्लांट में पूरी वर्किंग होगी जिस कारण पक्षियों की संभावना कम है।
अनुज गोयल, सीईओ, कैंटोनमेंट बोर्ड

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें