पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आज इंजीनियर-डे:पीढ़ी दर पीढ़ी इंजीनयर्स ने विदशों तक पहुंचाया कारोबार

अम्बाला13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाएं से राजेश सिंघल, अखिल, राकेश सिंघल, निशांत व (इनसेट में) अमरनाथ सिंघल।
  • ऐसे कुछ परिवार जिनमें पीढ़ी दर पीढ़ी इंजीनियरिंग की और मेहनत से मुकाम हासिल किया

इंजीनियरिंग-डे इंजीनियर भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को समर्पित है। आज 15 सितंबर काे इंजीनियरिंग-डे के माैके पर ऐसे कुछ परिवार के बारे में, जिनमें पीढ़ी दर पीढ़ी इंजीनियर हैं और उन्हाेंने अपनी मेहनत के बलबूते देश-विदेशाें में अपने काराेबार की पहुंच बनाई।

अमरनाथ सिंघल ने बीएससी करने के बाद 1950 में पाॅल पब्लिकेशन के नाम से प्रिंटिंग प्रेस शुरू की। तब वे हरियाणा व पंजाब के स्कूलाें में किताबें जाती थी। साइंस उपकरण की डिमांड के चलते अमरनाथ ने 1965 में आदर्श साइंटिफिक इंडस्ट्री शुरू की। अब स्कूलाें की लैब साइंस के उपकरण भी सप्लाई हाेने लगे। 1977 में जब उनके बेटे राकेश सिंघल बीएससी करके बिजनेस में आए, तब उन्हाेंने हरियाणा, पंजाब, उतर प्रदेश व राजस्थान में बिजनेस काे बढ़ाया। अब स्कूलाें के उपकरणाें के साथ किट भी जाने लगी।

1982 में राकेश के भाई राजेश सिंघल भी बिजनेस से जुड़े। उसके बाद 2002 में अमरनाथ के पाेते निशांत केयू से इंजीनयिरिंग करके बिजनेस में आए। उनके बिजनेस में आने के बाद एक्सपाेर्ट शुरू हुआ। अब यूनिवर्सिटी, हायर एजुकेशन, मेडिकल, इंजीनयरिंग व रिसर्च के लिए उपकरण भी एड किए गए। अब 40 देशाें में नाइजीरिया, घाना, जाम्बिया, साउथ अफ्रीका, दुबई, लैबनान, थाइलैंड, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, इजिप्ट आदि में निर्यात हाेता है।

2009 में निशांत के भाई अखिल सिंघल भी काराेबार से जुड़े। तीसरी पीढ़ी निशांत डायरेक्टर इंटरनेशनल फिल्ड व अखिल डायरेक्टर इंडियन सेल्स के पद पर हैं। ये मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन और मिनस्ट्री ऑफ हायर एजुकेशन, मिनिस्ट्री ऑफ वाेकेशन ट्रेनिंग के साथ भी काम कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें