पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का असर:आधे क्लब-होटल्स ने नहीं कराया बार लाइसेंस रिन्यू

अम्बाला5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाने-पीने के शौकीनों पर कोरोना का असर

कोरोना महामारी का असर बार जाने के शौकीनों पर भी दिखाई दे रहा है। अब बार खुले तो बार के शौकीनों को अपने पसंदीदा बार में जाने का मौका नहीं मिलेगा। जिले के 8 बार में 4 ने इस बार लाइसेंस रिन्यूअल के लिए आवेदन ही नहीं किया है। इनमें आर्मी से जुड़ा सरहिंद क्लब, ढिल्लों फूड, बतरा पैलेस शामिल हैं जबकि एमएम कांटिनेंटल का मामला कोर्ट में पेंडिंग है। बार में जाने के शौकीन जहां पहले इन बार में अपनी टेबल बुक कराते थे उन्हें अब दूसरे बार की राह पकड़नी पड़ेगी। हालांकि, किंगफिशर, पूर्ण पैलेस कैंट, फीनिक्स क्लब व सेवन जंक्शन ने लाइसेंस रिन्यूअल करा लिया है। अम्बाला क्लब का मामला पाइप लाइन में है।

असल में हर बार के मेन्यू कार्ड में कुछ न कुछ आइटम ऐसी होती हैं जिसे लोग पसंद करते हैं। जब पार्टी या दोस्तों के साथ महफिल जमनी होती है उससे पहले ही बार के बारे में सोचने लगते हैं कि किस बार का लजीज व्यंजन पसंद आएगा। अब आधे बार ही खुलने से च्वाइस सीमित हो जाएगी। हालांकि सरहिंद क्लब, फीनिक्स क्लब, अम्बाला क्लब जैसे बार में मेंबर ही जा सकते हैं। दूसरी तरफ इसका असर एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट की कमाई पर भी दिख रहा है। पहले बार की सालाना फीस 10 लाख रुपए होती थी जो बार अढ़ाई लाख रुपए प्रति तिमाही के हिसाब से देता था। अब बार लेट खुलने व आधे बार से लाइसेंस रिन्यूअल के लिए आवेदन नहीं आने से इसका विभाग के राजस्व पर पड़ना लाजिमी है।

शादियों की सादगी से भी राजस्व रहा फीका

इन दिनों शादियों की खूब रौनक रहती थी और शादियों में शराब परोसने के लिए परमिट लिया जाता था। इस परमिट से एक्साइज विभाग को कमाई होती थी लेकिन कोरोना ने अब सब सीमित कर दिया है। कोरोना में शादियां सादगी से हो रही हैं। लोगों के शादियों में पहुंचने की संख्या भी निर्धारित है। इन शादियों में शराब के लिए परमिट नहीं मांगे जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के डर में लोग पार्टियों से बच रहे हैं।

ठेकों के साथ अहाते भी नहीं हुए अलॉट

शराब ठेके की लाइसेंस फीस के साथ 0.5 से 0.8 प्रतिशत फीस अहाता के लिए रहती थी लेकिन कोरोना के दौरान ठेके तो खुले लेकिन अहाते नहीं खुल पाए। जिससे अहातों से चलने वाला रोजगार तो प्रभावित हुआ ही बल्कि अहाता फीस नहीं मिलने से राजस्व भी नहीं मिल पाया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें