पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लास्ट एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम’:हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने 15 जून तक बढ़ाई इनहांसमेंट भरने की तारीख

अम्बाला23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 31 मई को खत्म हो रही थी स्कीम की तारीख

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने इनहांसमेंट की जो ‘लास्ट एंड फाइनल सेटलमेंट स्कीम’ है, उसके तहत इनहांसमेंट भरने की तारीख अब 15 जून तक बढ़ा दी गई है। 31 मई को यह स्कीम खत्म हो रही थी। कोरोना के कारण एचएसवीपी ने एक बार फिर से तारीख बढ़ाई है।

इससे पहले एक महीना बढ़ाया गया था। 3 मार्च को लांच की गई स्कीम 30 अप्रैल को खत्म होने वाली थी, लेकिन इसे एक माह के लिए बढ़ाया गया था। अब दूसरी बार समय बढ़ाया गया है।

एचएसवीपी के इस फैसले से अम्बाला के सेक्टर-10 के रहने वालों और प्लॉट मालिकों को फायदा होगा। सेक्टर-10 के 228 डिफाल्टर थे। 2017 में सेक्टरवासियाें काे 2568 प्रति स्क्वेयर मीटर के हिसाब से इनहांसमेंट आई थी। बाद में रिकैलकुलेशन में यह इनहांसमेंट 1505.55 रुपए रह गई थी। सरकार ने अब लास्ट एंड फाइनल सेंटलमेंट स्कीम में छूट के साथ इनहांसमेंट भरने का माैका दिया है।

इससे पहले 2018 में 40 प्रतिशत छूट के साथ वनटाइम सेंटलमेंट और दूसरी बार फुल एंड फाइनल सेंटलमेंट 35 प्रतिशत छूट के साथ इनहांसमेंट भरवाई गई थी। उस दाैरान 800 में से काफी लाेग इनहांसमेंट भर चुके हैं, जबकि 228 लाेगाें ने इनहांसमेंट नहीं भरी थी। उन लाेगाें काे मार्च महीने से 30 अप्रैल तक इनहांसमेंट जमा करवाने का माैका दिया गया था।

बता दें कि सेक्टर-10 में करीब 1400 प्लाॅट हैं। इनमें से करीब 800 घर बने हैं, जबकि बाकी खाली प्लाॅट हैं। सेक्टर बनने के दाैरान से ही इनहांसमेंट मुद्दा चल रहा है। मगर अभी तक सेक्टरवासियाें काे काेई राहत नहीं मिली। पहले आई इनहांसमेंट ताे कई लाेगाें ने अपने गहने बेचकर भरी थी।

खबरें और भी हैं...