याचिका दायर:बिग बाजार व ईजी-डे में सामान सप्लाई करने वाली कंपनी पंजाब सरकार के खिलाफ पहुंची हाईकोर्ट

अम्बाला6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हाईकोर्ट में मामले की सुनवाई आज, राजपुरा के पास स्थित गोदाम के आगे 4 माह से प्रदर्शन कर रहे किसान

पंजाब व हरियाणा के अलग-अलग जिलों में स्थित बिग बाजार मॉल व ईजी डे स्टोर में माल सप्लाई करने वाली फ्यूचर सप्लाई चेन सोल्यूशन कंपनी पंजाब सरकार के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंच गई है। आरोप है कि 4 माह से गोदाम के आगे प्रदर्शन कर रहे किसानों को हटाने के लिए पंजाब सरकार ने हाथ खड़े कर दिए।

कंपनी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर करते हुए गोदाम खुलवाने की मांग की है। कंपनी द्वारा अम्बाला के अलावा हरियाणा के अन्य जिलों एवं संपूर्ण पंजाब में राजपुरा के पास गांव शंभू कलां स्थित गोदाम से माल सप्लाई किया जाता है जोकि बीते 4 महीने से बंद है। याचिका पर वीरवार को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।

याचिका में कंपनी ने बताया कि गोदाम नहीं खुलने की वजह से बीते 4 महीने में कंपनी का 66 लाख रुपए का माल अब तक खराब हो चुका है। गोदाम नहीं खुला तो आगामी माह में 1.5 करोड़ रुपए मूल्य का सामान एक्सपायर हो जाएगा। इसके अलावा गोदाम में 4 करोड़ मूल्य का सामान है जोकि चूहे, चीटियों व उमस से बंद गोदाम में खराब हो रहा है। गोदाम में सामान लोड व अनलोडिंग के लिए करीब 400 दिहाड़ीदार मजदूर काम करते थे, जोकि गोदाम बंद होने के कारण बेरोजगार हो गए हैं।

इसी तरह सामान सप्लाई करने वाले ट्रांसपोर्टरों पर भी इसका असर पड़ा है। याचिका में पंजाब के मुख्य सचिव, पंजाब के डीजीपी व पटियाला जिला के डीसी व एसपी को भी पार्टी बनाया गया है। याचिकाकर्ता के एडवोकेट सचिन राय वैद ने बताया कि याचिका दायर करने से पहले पंजाब सरकार से अलग-अलग स्तर पर गोदाम खुलवाने की मांग की गई थी, लेकिन कोई संज्ञान नहीं लेने पर हाईकोर्ट का रूख करना पड़ा है।

अन्य कंपनियां भी कर चुकी हाईकोर्ट का रुख

बता दें कि कृषि कानूनों के विरोध में किसानों ने पंजाब में कई बड़ी कंपनियों के गोदाम व अन्य संस्थान बंद करवा दिए थे। इस कारण कंपनियों को हाईकोर्ट का रूख करना पड़ रहा है। पूर्व में स्पांग स्टील इंडिया कंपनी का करीब 9 करोड़ रुपए का माल पंजाब के किला रायपुर में अडानी लॉजेस्टिक स्टोरेज में किसानों ने जबरन बंद करा दिया था। कंपनी ने हाईकोर्ट का रूख किया जिसके बाद कोर्ट के आदेश पर गोदाम खोला जा सका। इसी तरह एसएम लॉजेस्टिक कंपनी ने भी हाईकोर्ट के आदेश पर पंजाब में गोदाम खुलवाकर सामान निकलवाया था।

खबरें और भी हैं...