पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:मनुष्य जीवन पथरीली नदी समान : ज्ञाननाथ

अम्बाला17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रूहानी सत्संग में गद्दीनशीन अध्यक्ष स्वामी ज्ञाननाथ ने प्रवचन किए। - Dainik Bhaskar
रूहानी सत्संग में गद्दीनशीन अध्यक्ष स्वामी ज्ञाननाथ ने प्रवचन किए।

नारायणगढ़ राेड खताैली गेट स्थित निराकारी जागृति मिशन द्वारा आयाेजित रूहानी सत्संग में गद्दीनशीन अध्यक्ष स्वामी ज्ञाननाथ ने प्रवचन किए। उन्हाेंने कहा कि मनुष्य का जीवन एक पथरीली नदी के समान है, जिसमें आशा-निराशा का जल, संयोग-वियोग, संकल्प-विकल्प, प्राप्त होना-समाप्त होना और अनेक लौकिक-आलौकिक इच्छाएं हमेशा पनपती रहती हैं।

मनुष्य जीवन में सत्संग, सेवा, सिमरण और सतगुरु की बहुत बड़ी गरिमा और महिमा है। जीवन में सबकुछ मिल जाए परंतु सतगुरु व सत्संग न मिले तो समझो कुछ नहीं मिला। नित्यप्रति सत्संग से और सतगुरु की कृपा से अंत:करण में विशुद्धता, सहजता परमार्थ और पुरुषार्थ की भावना स्वत: ही जागृत हो जाती है।

ज्ञान एवं विवेक की प्राप्ति, निरख और परख करने की शांति, स्वयं से स्वयं का परिचय, मनुष्य जन्म के लक्ष्य निर्धारण की प्रेरणा, वर्तमान में, परमात्म स्वभाव में, अपने साक्षी एवं दृष्टा स्वभाव में स्थितप्रज्ञ होना भी सत्संग से ही संभव हो सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें