पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्वच्छता मिशन:ईको-फ्रेंडली तरीके से नष्ट होगा संक्रमित कूड़ा, सदर नप का कंपनी से 9 महीने के लिए एग्रीमेंट

अम्बाला6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

स्वच्छता मिशन के तहत नगर परिषद (नप) ने घराें से निकलने वाले गीले और संक्रमित कचरे के उचित निस्तारण की नीति बनाई है। इस संबंध में रुद्राक्ष कंपनी के साथ नप ने 9 महीने का एग्रीमेंट किया है, जो घरों से निकलने वाले संक्रमित कूड़े को ईको-फ्रेंडली तरीके से नष्ट करेगी। इससे संक्रमण के खतरे की संभावना को काफी हद तक कम किया जाएगा। साथ ही पर्यावरण भी स्वच्छ बनेगा।

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की कोऑर्डिनेटर रितु शर्मा ने बताया कि स्वच्छता मिशन के तहत हमने हाल ही में वेस्ट के उचित निस्तारण के लिए काफी कदम उठाए हैं। इसी कड़ी में रुद्राक्ष कंपनी के साथ समझौता किया है। इसके तहत घरों से निकलने वाले डाइपर, सेनिटरी पैड्स, और शुगर पेशेंट्स के द्वारा इस्तेमाल होने वाली निडल काे सही तरीके से नष्ट किया जाएगा। दरअसल देखने में आता है कि घरों के स्तर पर इस संक्रमित कूड़े को ऐसे ही फेंक दिया जाता है।

इससे उसके संपर्क में आने वाले पशु या कूड़ा उठाने वाले लोगों के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के फायर ब्रिगेड दफ्तर के पास संक्रमित कूड़े को इकट्ठा करने का एक सेंटर बनाया है। यहीं से नप के कर्मचारियों की मौजूदगी में रुद्राक्ष कंपनी के कर्मचारी संक्रमित कचरे को ले जाएंगे और अपने प्लांट में मशीनाें के जरिए सुरक्षित तरीके से नष्ट करेंगे। नप की टीम घर-घर जाकर इसके प्रति लोगों को जागरूक कर रही है।

नप से ‌30 रुपए किलो के हिसाब से लेंगे संक्रमित कचरा
रुद्राक्ष कंपनी के मैनेजर पुनीत चावला ने बताया कि एग्रीमेंट के मुताबिक 30 रुपए प्रति किलो के हिसाब से हम निर्धारित सेंटर पाॅइंट से कूड़ा उठाएंगे। इस संबंध में करीब 9 महीने का एग्रीमेंट हुआ है। साथ ही यैलो बैंग में हमें नप संक्रमित कूड़ा देगा। इसका रिकॉर्ड भी हम रखेंगे जिसे तय समय पर पॉल्यूशन बोर्ड को दिखाएंगे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement