पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लाडली पेंशन हाेल्ड:उम्र 60 साल होने पर जिले के 1084 लाभार्थियों की लाडली पेंशन हाेल्ड

अम्बाला सिटी3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुछ पेंशनधारकों ने दाेबारा चलवाने के लिए दिया आवेदन

जिला समाज कल्याण विभाग ने जिले के 1084 पेंशनधारकों की लाडली पेंशन हाेल्ड कर दी। कुछ लाभार्थियों ने उम्र 60 साल न होने की बात कहकर लाडली पेंशन दोबारा चलवाने के लिए विभाग में अावेदन दिया है, जबकि ज्यादातर लाेग बुढ़ापा पेंशन के लिए अप्लाई कर रहे हैं। करीब 2 माह तक भी लाेगाें की पेंशन खाते में नहीं पहुंची ताे लाभार्थियों को विभाग में जाकर पता चला।

अब विभाग ने भी पेंशनधारकों की पेंशन काे नए सिरे से चलाने के लिए प्राेसेस शुरू कर दिया है। जिले में कुल 1.30 लाख पेंशनर्स हैं। इनमें से 3019 लाेग लाडली पेंशन का लाभ ले रहे हैं। दरअसल, जिन लाेगाें के पास सिर्फ 1 या इससे ज्यादा बेटियां हैं। बेटा नहीं है। उनकी लाडली पेंशन लगती है। इसके लिए शर्त यह है कि व्यक्ति की उम्र 45 से 60 वर्ष के बीच हाे।

पति-पत्नी की सभी साधनाें से वार्षिक अाय 2 लाख से ज्यादा न हाे। मगर अब विभाग ने जिले में 1084 पेंशनधारकों की पेंशन हाेल्ड कर दी। हाेल्ड इसलिए की गई, क्याेंकि यह लाेग अब 60 वर्ष के हाे गए हैं। अब इनकी लाडली पेंशन कटेगी। यह पेंशनधारक बुढ़ापा पेंशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे और नियमानुसार उनकी बुढ़ापा पेंशन लग जाएगी। दूसरी तरफ कुछेक ऐसे भी केस हैं, जिनकी लाडली पेंशन ताे हाेल्ड हाे गई है, मगर उनका कहना है कि वह 60 वर्ष के पूरे नहीं हुए।

ऐसे पेंशनधारकों से विभाग ने लाडली पेंशन दाेबारा शुरू करवाने के लिए अावेदन पत्र लिए हैं। उनके द्वारा जमा करवाए गए दस्तावेजाें की जांच के बाद पेंशन अागे लगाने की कार्यवाही बढ़ाई जाएगी।

जिला समाज कल्याण अधिकारी विनाेद कुमार ने बताया कि जाे लाेग लाडली पेंशन का लाभ ले रहे थे और अब वह 60 वर्ष के हाे गए हैं। उन लाेगाें की पेंशन हाेल्ड की गई है। इन पेंशनधारकों की अब बुढ़ापा पेंशन लगेगी। बुढ़ापा पेंशन लगवाने के लिए उन्हें आवेदन करना हाेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें