पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Mayor And All 20 Councilors Have Been Elected For The First Time, Will Take Oath Today, After The Oath, The New House Will Get Power

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शहर की पूरी सरकार नई:मेयर व सभी 20 पार्षद पहली बार चुने गए हैं, आज लेंगे शपथ, शपथ के बाद नए सदन को मिल जाएगी पावर

अम्बाला9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

अम्बाला सिटी नगर निगम की मेयर शक्ति रानी शर्मा और 20 वार्डों में विजेता बने सदस्यों को वीरवार को शपथ दिलाई जाएगी। मंडल आयुक्त दिप्ती उमाशंकर पुलिस डीएवी स्कूल के ऑडिटोरियम में शपथ दिलाएंगी। खास बात ये है कि मेयर समेत सभी पार्षद नए हैं यानी पहली बार चुनाव जीते हैं। हालांकि 4 पार्षद ऐसे हैं, जिनकी पत्नी, मां, ससुर या ताया पहले पार्षद रह चुके हैं।

वार्ड-4 के सदस्य विजय कुमार टोनी की पत्नी सोनिया चौधरी, वार्ड-5 के सदस्य राजेश मेहता की मां दर्शना मेहता, वार्ड-7 से सदस्य मोनिका मल के ससुर रमेश मल नगर निगम के पिछले सदन में पार्षद थे। मल तो अम्बाला के पहले मेयर बने थे। वार्ड-16 से जीते हितेष जैन के ताया कीर्ति प्रसाद जैन नगर परिषद में पार्षद व प्रधान रहे थे। शहर की सरकार के इस सदन की दूसरी खासियत यह है कि इस बार 9 महिला पार्षद (7 पद आरक्षित थे) हैं। मेयर भी महिला हैं। ऐसे में 21 सदस्यीय सदन में 10 महिलाएं होंगी।

2013 में चुनी गई नगर निगम में 6 महिला पार्षद थीं। दिलचस्प बात ये है कि पिछली बार के एक भी पार्षद ने इस बार चुनाव नहीं लड़ा। पिछली बार के तीन पार्षदों के रिश्तेदार जीते हैं, जबकि पिछली बार के पार्षद दिलीप चावला बिट्टू व पवन अग्रवाल डिंपी ने खुद तो चुनाव नहीं लड़ा लेकिन बिट्टू की पत्नी अमीषा चावला और डिंपी की पत्नी मीना अग्रवाल मेयर पद के लिए मैदान में आईं थी।

निगम दफ्तर में कुर्सी संभालेंगी शक्ति रानी

पद की शपथ लेने के कुछ देर बाद ही शक्ति रानी शर्मा नगर निगम कार्यालय में मेयर के दफ्तर में कुर्सी संभालेंगी। मेयर को नगर निगम के स्थानीय प्रशासन के बजट से 20 हजार 500 रुपए का मासिक वेतन, सरकारी गाड़ी, चालक, पीए, स्टेनो व चपरासी स्टाफ में मिलते हैं। वह सरकारी गाड़ी को महीने में 1,500 किलोमीटर तक सरकारी खर्च पर इस्तेमाल कर सकेंगी। कार्यालय के जलपान आदि पर मासिक 5 हजार रुपए खर्च कर सकेंगी। मेयर को सरकारी आवास मिलता है या फिर 17 हजार 500 रुपए का मकान भत्ता मिलेगा। पार्षद का मासिक मानदेय साढ़े 10 हजार रुपए होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser