पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डोमेस्टिक एयरपोर्ट:डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए सैन्य जमीन सिविल एविएशन को होगी ट्रांसफर

अम्बाला15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जूम एयरलाइन जो भविष्य में अम्बाला डाेमेस्टिक एयरपाेर्ट सेे ऑपरेट हाेगी। - Dainik Bhaskar
जूम एयरलाइन जो भविष्य में अम्बाला डाेमेस्टिक एयरपाेर्ट सेे ऑपरेट हाेगी।
  • जमीन ट्रांसफर करने को लेकर होगी बैठक

अम्बाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाने का रास्ता साफ हो रहा है। एयरपोर्ट के लिए जो जमीन चयनित की गई थी वह सैन्य प्रशासन के अधीन है और इसी जमीन को आगामी दिनों में रक्षा मंत्रालय की ओर से सिविल एविएशन मंत्रालय को एयरपोर्ट बनाने के लिए ट्रांसफर किया जाएगा। इस जमीन के बदले राज्य सरकार अपनी जमीन रक्षा मंत्रालय को सौंपेगी। वहीं आगामी दिनों में इस मसले को लेकर सिविल एविएशन व सैन्य अधिकारियों की बैठक भी होनी है, जिसमें डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाने को लेकर चर्चा की जाएगी।

एलेक्जेंड्रा रोड पर मिलिट्री डेयरी फार्म के साथ लगती करीब 10 एकड़ जमीन को डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए चुना गया था। जमीन सैन्य प्रशासन के अधीन है और इस जमीन पर एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से रक्षा मंत्रालय से बातचीत की गई थी। इस जमीन के बदले राज्य सरकार द्वारा भी जमीन ट्रांसफर की जानी है, मगर यह कौन सी जमीन होगी इसको लेकर अभी कुछ तय नहीं किया जा सका। जमीन ट्रांसफर होने पर ही आगामी कार्रवाई होगी। बता दें कि अम्बाला में एयरपोर्ट टर्मिनल जल्द बनाने को लेकर इसी साल गृहमंत्री अनिल विज ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी।

सिविल एविएशन की टीम कर चुकी अम्बाला में मुआयना : डोमेस्टिक एयरपोर्ट बनाने को लेकर पिछले दिनों सिविल एविएशन की टीम अम्बाला में प्रस्तावित जगह पर मुआयना कर चुकी है। टीम में चंडीगढ़ एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी भी शामिल थे। यहां टर्मिनल बनाने के लिए कितनी जगह चाहिए, एंट्री व एग्जिट व अन्य तकनीकी पहलुओं को लेकर भी चर्चा की गई थी। सिविल एविएशन द्वारा ही डोमेस्टिक एयरपोर्ट को डेवलप किया जाना है। योजना है कि एयरफोर्स स्टेशन के बाहरी तरफ एलेक्जेंड्रा रोड पर एयरपोर्ट के लिए टर्मिनल बनाया जाएगा। यह टर्मिनल पफ पैनल से बनेगा जिसका निर्माण जल्द पूरा किया जाएगा। यात्रियों की टर्मिनल में चेकिंग के बाद उन्हें बसों से अंदर विमान तक ले जाया जाएगा, जिसके बाद प्राइवेट प्लेन यहां से एयरफोर्स स्टेशन के रनवे से टेकऑफ कर सकेंगे।

जूम एयरवेज भर चुकी टेंडर
अम्बाला डोमेस्टिक एयरपोर्ट से फ्लाइट ऑपरेट करने के लिए जूम एयरवेज पूर्व में टेंडर भर चुकी है। एयरवेज द्वारा अम्बाला से लखनऊ और श्रीनगर के लिए फ्लाइट ऑपरेट की जाएगी। हालांकि आगे अन्य शहरों के लिए भी कनेक्टिविटी जोड़ी जा सकती है।

सिविल एविएशन द्वारा एयरपोर्ट टर्मिनल का निर्माण किया जाना है। जमीन ट्रांसफर की प्रक्रिया चल रही है। सैन्य जमीन के बदले अन्य स्थान पर जमीन देने का भी प्रपोजल है। आगामी दिनों में सिविल एविएशन व सैन्य प्रशासन की बैठक में इस पर चर्चा होनी है।-अनिल विज, गृहमंत्री, हरियाणा

खबरें और भी हैं...