पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Now, 20 Thousand Ex servicemen Of The District Will Be Able To Get Goods From Military Canteens Sitting At Home.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेना ने लांच किया पोर्टल:सैन्य कैंटीनों से अब घर बैठे ऑनलाइन मिल सकेगा सामान, जिले के 20 हजार पूर्व सैनिकों को मिलेगा फायदा

अम्बाला6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

कोरोना की वजह से सैन्य कैंटीनों में कम हुई खरीद को बूस्ट करने के लिए रक्षा मंत्रालय ने कैंटीनों से सामान मंगवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत कर दी है। शुरूआती चरण में अभी केवल ब्रांडेड कंपनियों की बड़ी आइटम काे ही ऑनलाइन पोर्टल में शामिल किया गया है। अम्बाला में सेना, एयरफोर्स के अलावा करीब 20 हजार पूर्व सैनिकों को इस सुविधा का लाभ आगामी दिनों में मिलेगा।

बता दें कि कोरोना की वजह से कई सैन्य कैंटीनों (यूनिट रन कैंटीन) को बंद कर दिया गया था जिस कारण सेल नीचे आ गई थी। अब इसी सेल को ऑनलाइन परचेसिंग के जरिए बूस्ट किया जा सकेगा। कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (सीएसडी) से वस्तुओं की खरीद के लिए 8 जनवरी को ही ऑनलाइन पोर्टल afd.csdindia.gov.in लांच किया गया है।

पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा फिर मंगवा सकेंगे सामान
ऑनलाइन पोर्टल से सामान मंगवाने के लिए पहले सेना, एयरफोर्स, नेवी, केंद्रीय सशस्त्र बलों व रिटायर्ड सैनिकों को पहले पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन कराते समय कैंटीन कार्ड, पैन कार्ड नंबर के अलावा मोबाइल नंबर और अन्य जानकारियां पोर्टल पर दर्ज करनी होगी। ओटीपी आने के बाद इसे पोर्टल पर फीड करना होगा जिससे रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद किसी भी सामान की खरीद के लिए पोर्टल पर अपना यूजर नेम और पासवर्ड एंटर करना होगा।

वस्तु को इस तरह कर सकेंगे सिलेक्ट

ऑनलाइन पोर्टल से ऑर्डर करने के लिए जैसे ही पोर्टल पर लॉग-इन किया जाएगा तो वस्तुओं की लिस्ट खुल जाएगी। उपभोक्ता को पहले खरीद की जाने वाली वस्तु का चयन करना होगा। उदाहरण के लिए यदि कार ऑनलाइन खरीद की जा रही है तो शहर के मुताबिक उस एरिया में रजिस्टर डीलर का नाम अपने आप पोर्टल पर प्रदर्शित होगा। ऑपशन सिलेक्ट करने के बाद उस एरिया की किस सैन्य कैंटीन के जरिए खरीद की जानी है, दर्ज करना होगा। फिर उपभोक्ता को अपना कार्ड नंबर व अन्य जानकारियां दर्जकर ऑनलाइन पेमेंट करनी होगी। अंत में पोर्टल को उपभोक्ता के ऑर्डर का स्टेटस भी लिखा होगा।

यह सामान अभी ऑनलाइन पोर्टल में

कार, बाइक, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव ओवन, फ्रिज, एसी, टीवी, लैपटॉप, मोबाइल, एयर प्यूरीफायर, होम थियेटर एवं अन्य सामान को इसमें शामिल किया गया है। पोर्टल शुरू करने से पहले रक्षा मंत्रालय ने ट्रायल के तौर पर यह सेवा मुंबई, नई दिल्ली, अहमदाबाद व जयपुर में शुरू की थी। कार व बाइकों की डिलीवरी की लाइव स्ट्रीमिंग चेक की गई थी जिसके बाद अब विधिवत तौर पर पोर्टल को शुरू कर दिया गया है। बता दें कि जिले में करीब 35 सीएसडी कैंटीन हैं।

कुछ ने सराहा तो कुछ ने कहा इसका मिस-यूज होगा

सेना से रिटायर्ड कर्नल आरडी सिंह ने कहा कि यह काॅन्सेप्ट अच्छा है और कोरोना जैसे समय में घर में ही सामान उपलब्ध होगा। पोर्टल पर छोटी आइटम भी उपलब्ध होना चाहिए। मगर इसका मिस-यूज रोकने पर भी विचार होना चाहिए। एयरफोर्स से रिटायर्ड सार्जेंट कुशबीर सिंह दत्ता ने कहा कि ऑनलाइन सामान मंगवाने से कैंटीन कार्ड का गलत उपयोग होगा, जिन्हें सामान नहीं चाहिए वह अन्य लोगों के लिए भी ऑनलाइन मंगवा सकेंगे। फिजिकली कैंटीन में जाकर सामान लेने पर कई बंदिश होती है और कार्ड का मिस यूज नहीं होता।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser