अधिकारियों की मीटिंग / अब स्ट्रीट वेंडर्स की लोकेशन होगी ट्रैक, 3 दिन के बाद पहचान पत्र भी मिलने शुरू हो जाएंगे

सिटी के नगर निगम ऑफिस में कमेटी के सदस्यों की मीटिंग करते कमिश्नर पार्थ गुप्ता। सिटी के नगर निगम ऑफिस में कमेटी के सदस्यों की मीटिंग करते कमिश्नर पार्थ गुप्ता।
X
सिटी के नगर निगम ऑफिस में कमेटी के सदस्यों की मीटिंग करते कमिश्नर पार्थ गुप्ता।सिटी के नगर निगम ऑफिस में कमेटी के सदस्यों की मीटिंग करते कमिश्नर पार्थ गुप्ता।

  • निगम कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई कमेटी के अधिकारियों की मीटिंग

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 07:10 AM IST

अम्बाला. स्ट्रीट वेंडर्स की पहचान अब नगर निगम के पास होगी। किस गली में कौन-सा स्ट्रीट वेंडर जा रहा है, इसकी लोकेशन भी निगम के पास होगी। उन्हें 3 दिन के बाद पहचान पत्र भी मिलने शुरू हो जाएंगे। इसके लिए निगम ने रुद्राक्ष एजेंसी को ठेका दिया है। इस संबंध में मंगलवार को निगम कमिश्नर पार्थ गुप्ता की अध्यक्षता में कमेटी के अधिकारियों की मीटिंग हुई।

अभी तक लोगों को यह पता नहीं होता था कि उनकी गली में सब्जी, फल की रेहड़ी लेकर आने वाला काैन है, उसका नाम क्या है और वह कहां से आया है। यही कारण है कि लोग केवल उन रेहड़ी वालों से सब्जी खरीदते रहे हैं जिन्हें वे गली या काॅलोनी में लंबे समय से देख रहे हैं। अब हर स्ट्रीट वेंडर (सब्जी वाले) की पहचान उसके गले में पड़े पहचान पत्र से होगी, ताकि लोगों को पता चल सके कि वे किससे सब्जी खरीद रहे हैं।

5 दिन में वेंडर्स की साइट देखेगा निगम
जो स्ट्रीट वेंडर्स स्थाई तौर पर काम कर रहे हैं, उनकी साइट देखी जाए ताकि किसी गलत साइट पर कोई वेंडर न हो। इसके लिए निगम की एक्सईएन शाखा की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा उन वेंडर्स का भी रजिस्ट्रेशन किया जाएगा जो अभी तक सर्वे में शामिल नहीं हुए और उन्हें भी 10 हजार का लोन लेने में कोई दिक्कत न आए, क्योंकि निगम से रजिस्टर्ड वेंडर को ही बैंक बिना ब्याज का लोन देंगे। एक साल में पैसा वापस करने पर वेंडर को 7 प्रतिशत सब्सिडी भी दी जाएगी।

अनिल राणा, शहरी परियोजना अधिकारी, नगर निगम ने कहा कि स्ट्रीट वेंडर्स को पहचान पत्र 3 दिन में देने के लिए एजेंसी को निर्देश दिए हैं। इससे वेंडर्स की लोकेशन पता चल सकेगी और उन्हें बैंक से लोन भी मिल सकेगा। नए वेंडर्स को पहचान पत्र दिया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना