पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Online Study And Work From The Ham Concept Brought Boom In The Laptop Market, Demand For Printers And Webcams Also Increased

शिक्षा:ऑनलाइन स्टडी और वर्क फ्राॅम हाेम काॅन्सेप्ट ने लैपटाॅप बाजार में लाई तेजी, प्रिंटर व वेबकैम की डिमांड भी बढ़ी

अम्बालाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • माेबाइल पर स्टडी से बच्चों काे आ रही दिक्कतों के चलते पेरेंट्स खरीद रहे लैपटाॅप-डेस्कटॉप
Advertisement
Advertisement

काेविड-19 की वजह से स्कूल बंद हाेने से ऑनलाइन स्टडी का ट्रेंड शुरू हुआ। इसका सबसे बड़ा फायदा लैपटाॅप बाजार काे हुआ। मोबाइल में पढ़ाई करने के दाैरान बच्चाें काे आँखों व सिर में दर्द रहने की शिकायतें आने लगी। डाॅक्टर्स के अनुसार छाेटी स्क्रीन पर पढ़ाई करने से ऐसी दिक्कतें आती हैं। एेेसे में अब पेरेंट्स बच्चाें के लिए लैपटाॅप व डेस्कटाॅप खरीद रहे हैं। अनलॉक-1 के बाद जब से मार्केट खुली है तब से लैपटाॅप ही नहीं, प्रिंटर व वेबकैम की डिमांड भी काफी आ रही है। कंप्यूटर डीलर्स की मानें ताे वर्क फ्राॅम हाेम और स्टडी फ्राॅम हाेम के काॅन्सेप्ट ने लैपटाॅप व असेसरीज की मांग काे बढ़ा दिया है। वेबकैम और टेबलेट्स जाे बाजार से गायब हाे चुके थे उनकाे भी लाेगाें ने दाेबारा खरीदना शुरू कर दिया है। 

ऑनलाइन की बजाय लोगों को स्थानीय मार्केट पर विश्वास गांधी मार्केट स्थित एसआर माॅल के संचालक लवनीश मेहंदीरत्ता ने बताया कि पिछले दाे महीनाें में बिजनेस काफी अच्छा रहा। मई से जून में अब तक 250 नए लैपटाॅप बिक चुके हैं। इसकी वजह यह भी है कि लाॅकडाउन के दाैरान ऑनलाइन बिक्री कम हाेने से स्थानीय बाजार पर लाेग ज्यादा भराेसा करने लगे हैं। पिछले दाे सालाें में पहली बार एेसा हुआ है जब इतने लैपटाॅप बिके हैं। लवनीश ने बताया कि लेटेस्ट मोबाइल के चलते बाजार से टेबलेट्स गायब हाे चुके थे लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई के चलते अब लाेग टेबलेट्स भी खरीद रहे हैं। प्रिंटर की डिमांड भी काफी है। पहले लगभग 10 से 20 प्रिंटर ही बिकते थे लेकिन अब लगभग 60 से ज्यादा बिक चुके हैं।

अब तक बिके हैं 1600 लैपटाॅप  एल्फा स्टाेर के संचालक राजेंद्र मुल्तानी ने बताया कि काेराेना काल के दाैरान स्टाेर से अब तक 500 लैपटाॅप बिक चुके हैं। पूरे अम्बाला की बात करें ताे बिजनेस काफी अच्छा जा रहा है। लगभग 1500 से 1600 लैपटाॅप बिक चुके हैं। इसके साथ ही प्रिंटर और वेब कैमरे की डिमांड भी इस समय काफी ज्यादा है। ऑनलाइन पढ़ाई के चलते लोगों की जरूरत ने बाजार में तेजी ला दी है। अब तक 300 के लगभग वेब कैमरे और 300 से 400 प्रिंटर बिक चुके हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement