पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Opportunities For Higher Education In The Country And Abroad Including Polytechnics And Colleges After Completing The ITI

निरीक्षण:आईटीआई में काेर्स पूरा करने के बाद पाॅलीटेक्निक व काॅलेजों सहित देश-विदेश में उच्च शिक्षा के भी अवसर

अम्बाला7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिटी की आईटीआई का दाैरा करतीं शिवालिक पब्लिक स्कूल नारायणगढ़ की प्रिंसिपल अनुराधा भाटिया। साथ हैं प्रिंसिपल भूपिंद्र सिंह।
  • शिवालिक स्कूल नारायणगढ़ प्रिंसिपल अनुराधा भाटिया ने किया दाैरा

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिटी में शिवालिक पब्लिक स्कूल नारायणगढ़ प्रिंसिपल अनुराधा भाटिया ने दौरा किया गया। उन्हाेंने संस्थान की सभी कार्यशाला, कंप्यूटर लैब और हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया गया और संस्थान के इंफ्रास्ट्रक्चर को देखकर खुशी जाहिर की। महिलाओं के लिए संस्थान द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना भी की। अनुराधा भाटिया ने कहा गया कि वह अपने संस्थान से पास होने वाली महिला छात्राओं को विशेष तौर पर आईटीआई में तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए मोटिवेट करेंगी और उन्होंने निश्चित तौर पर इस संस्थान में दौरा करने के उपरांत कई नई बातों को ग्रहण किया है।

संस्थान प्रिंसिपल भूपिंद्र सिंह सांगवान ने बताया कि आईटीआई से 1 वर्ष का कोर्स पास करने वाले छात्रों को अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम के तहत विभिन्न प्रतिष्ठानों में अप्रेंटिसशिप लगाने पर 7700 रुपए प्रतिमाह स्टाइफंड और 2 वर्ष का कोर्स पास करने के उपरांत 8050 रुपए प्रतिमाह स्टाइफंड मिलता है। इसी तरह दसवीं कक्षा के उपरांत आईटीआई से 2 वर्षीय कोर्स पास करने पर और हिंदी व अंग्रेजी में से एक विषय उतीर्ण करने के उपरांत ट्रेनी काे 12वीं के समकक्ष का प्रमाण पत्र की मान्यता दी जाती है।

इसी तरह से दसवीं के उपरांत 1 वर्षीय पास करने और 1 वर्ष की प्रशिक्षण करने के उपरांत हिंदी और अंग्रेजी उतीर्ण करने वाले विद्यार्थी को भी 12वीं के समकक्ष की मान्यता प्रदान की जाती है और आठवीं कक्षा के उपरांत 2 वर्ष की अवधि वाले कोर्स में दाखिला प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी को अंग्रेजी एवं हिंदी विषय पास करने पर दसवीं के समकक्ष की मान्यता प्रदान की जाती है। प्रिंसिपल भूपिंद्र सिंह ने अनुराधा भाटिया को बताया कि विभाग द्वारा सभी महिला स्टूडेंट्स को 1000 रुपए की राशि टूल किट खरीदने के लिए, फ्री बस पास एवं पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के साथ-साथ अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें