• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Out Of 1936, Only 290 Children Were Admitted, Adamant On The Demand Of School Reimbursement, DC Started Such Private Schools. Meeting Of Office Bearers And Principals

134ए के तहत दाखिले का आज अंतिम दिन:1936 में से 290 बच्चों का ही दाखिला, स्कूल रिइंबर्समेंट की मांग पर अड़े, डीसी ने प्राइवेट स्कूल एसाे. के पदाधिकारियों व प्रिंसिपल्स की मीटिंग

अम्बाला सिटी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिटी के जिला शिक्षा सदन में 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को दाखिला न मिलने पर शिकायत देते अभिभावक। - Dainik Bhaskar
सिटी के जिला शिक्षा सदन में 134ए के तहत प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को दाखिला न मिलने पर शिकायत देते अभिभावक।

नियम 134ए के तहत बच्चाें काे प्राइवेट स्कूलाें में दाखिला न मिलने पर अभिभावक वीरवार काे जिला शिक्षा सदन में पहुंचे। अभिभावक सदन के पार्क में बैठ गए। कई अभिभावकाें ने बीईओ ऑफिस में प्राइवेट स्कूलाें की शिकायत दी। वहीं, डीसी विक्रम सिंह ने प्राइवेट स्कूल एसाेसिएशन पदाधिकारियाें व प्रिंसिपल की मीटिंग लेकर बच्चाें काे दाखिला देने के लिए कहा। मगर, प्राइवेट स्कूल एसाेसिएशन व प्रिंसिपल अभी भी बच्चाें काे दाखिला देने के मूड में नहीं हैं।

हरियाणा प्राेग्रेसिव स्कूल कांफ्रेंस के प्रवक्ता साैरभ कपूर ने कहा कि उनकी मांग है कि स्कूलाें काे आरटीई के हिसाब से पैसा दिया जाए। जब तक पैसा रिलीज नहीं हाेता, वह दाखिला नहीं करेंगे। सरकार पिछला बकाया एरियर मार्च से पहले जारी करे। कपूर ने कहा कि जिन बच्चाें ने पुराने स्कूलाें से एसएलसी लिए हैं, वह बच्चा अपने पुराने स्कूल में पढ़ सकता है।

प्राइवेट स्कूल ऐसे बच्चाें काे पढ़ाते रहेंगे, जब इस बारे में फैसला हाेगा ताे आगे देखेंगे। अगर एसएलसी लेने के बाद काेई प्राइवेट स्कूल बच्चे काे वापस नहीं ले रहा ताे अभिभावक उनसे संपर्क कर सकते हैं। वहीं, डीईईओ अनूप जाखड़ ने बताया कि डीसी ने दाखिले के लेकर प्राइवेट स्कूलाें की मीटिंग ली है। अभी तक प्राइवेट स्कूलाें में 290 बच्चाें का दाखिला हाे चुका है। बाकी बच्चाें का भी दाखिला करवाया जा रहा है। मीटिंग में एडीसी सचिन गुप्ता, डीईअाे सुरेश कुमार, एसाेसिएशन पदाधिकारी प्रशांत मुंजाल माैजूद थे।

डायरेक्टर से लेकर जिला प्रशासन ले चुका मीटिंग
पिछले दिनाें अभिभावकाें ने शिक्षा सदन में अधिकारियाें व कर्मचारियाें काे ऑफिस में बंधक बनाया था ताे एडीसी सचिन गुप्ता व एसडीएम हितेश कुमार मीणा ने शिक्षा अधिकारियाें के साथ प्राइवेट स्कूल एसाेसिएशन पदाधिकारियाें व प्रिंसिपल्स की मीटिंग ली थी। उस दाैरान अभिभावकाें काे डीईओ ऑफिस में उनके बच्चाें के डॉक्युमेंट जमा करवाने के लिए कहा था, ताकि इन डॉक्युमेंट काे बीईओ द्वारा प्राइवेट स्कूलाें में दाखिले के लिए भेजा जा सके। मगर अब 7 जनवरी पहले ड्राॅ की अंतिम तारीख है।

अब तक प्राइवेट स्कूल बच्चाें काे दाखिला नहीं दे रहे। पहले ड्राॅ में 1936 में से 290 बच्चाें का ही दाखिला हुआ है। वहीं बुधवार काे भी स्कूल एसोसिएशन की डायरेक्टर एलिमेंट्री ने मीटिंग ली थी। इसमें एसाेसिएशन पदाधिकारियाें ने पहले आरटीई के हिसाब से रिइंबर्समेंट देने की मांग की थी।

खबरें और भी हैं...