पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू की दस्तक:पोल्ट्री फार्मों पर बाहरी व्यक्ति का प्रवेश बंद, अंडों की सप्लाई भी दूर से

साहा18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • साहा व आसपास के क्षेत्र के फार्मों में 10 लाख मुर्गियां

पोल्ट्री सेक्टर में एक बार फिर बर्ड फ्लू फैलने से पोल्ट्री फार्मों के मालिकों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। पहले कोविड के चलते पोल्ट्री फार्म घाटे में चल रहे थे। अब बर्ड फ्लू की दस्तक ने फिर पोल्ट्री उद्योग को खतरे में डाल दिया।

इसलिए पोल्ट्री फार्मों में बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। यहां तक अंडा लेने वाली गाड़ियों को सप्लाई भी फार्म से दूर रखकर की जा रही है। फार्मों पर दवाई या अन्य सामान सप्लाई करने वालों की एंट्री भी बैन कर दी गई है। उत्तर भारत का पोल्ट्री गढ़ कहे जाने वाले बरवाला व आस-पास कई पोल्ट्री फार्मों पर बड़ी संख्या में मुर्गियां मरी हैं। हालांकि इनके बर्ड फ्लू से मरने की अभी पुष्टि नहीं हुई है। पशुपालन विभाग ने सैंपल लैब में टेस्ट के लिए भेजे हैं। उसके बाद ही पता चलेगा कि ये बर्ड फ्लू है या कोई अन्य बीमारी। यह बीमारी अभी तक सिर्फ लेयर यानि अंडे वाले फार्मों पर पाई जा रही है। ब्रायलर फार्मों पर अभी कहीं भी इसका असर देखने को नहीं मिला है।

बरवाला को छोड़ दें तो साहा व इसके आसपास के क्षेत्र के फार्मों में लगभग 10 लाख मुर्गियां हैं। इसलिए साहा व आस-पास के पोल्ट्री फार्मों पर फार्म मालिकों ने चौकसी बढ़ा दी है। नगला के पोल्ट्री मालिक संदीप पुनिया ने कहा कि साहा व आसपास पोल्ट्री फार्म एक दूसरे से काफी दूर बने हुए हैं, जबकि बरवाला में फार्म एक दूसरे से सटे हुए हैं, जिससे वहां बीमारी जल्दी फैलने का खतरा बना रहता है।

साहा में बर्ड फ्लू से किसी मुर्गी की मौत नहीं: अमनप्रीत
साहा के पोल्ट्री मालिक अमनप्रीत सिंह ने कहा कि हमने सावधानी वश अपने पोल्ट्री फार्मों पर बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश बंद कर दिया है। बाहर से आने वाली दवाई, फीड आदि की गाड़ियों को भी फार्म से दूर ही रोक दिया जाता है। उन्होंने कहा कि साहा क्षेत्र में अभी तक बर्ड फ्लू या अन्य किसी बीमारी से किसी भी पोल्ट्री फार्म पर मुर्गियों की मौत नहीं हुई है।

पशुपालन विभाग पक्षियों में आई इस बीमारी को रोकने के लिए पूरी तरह प्रयासरत है। बरवाला एरिया को छोड़कर जिला में और कहीं भी पक्षियों में बीमारी के लक्षण नहीं पाए गए हैं। बरवाला से जो सैंपल लिए हैं। उसकी रिपोर्ट आने के बाद ही बीमारी का पता चलेगा।-डॉ. प्रेम कुमार, डिप्टी डायरेक्टर, पशु पालन विभाग, अम्बाला।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser