पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरपंचों, जिप व ब्लॉक समिति सदस्यों का कार्यकाल खत्म:कार्यकारी सरपंच के तौर पर काम करने के लिए हाईकोर्ट में डाली याचिका खारिज

अम्बाला8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीडीपीओ और जिप सीईओ ही देखेंगे विकास के काम, जो ग्रांट खर्च नहीं हुई वो अब बीडीपीओ की निगरानी में ही खर्च होगी

अम्बाला की 408 पंचायताें, 15 जिला परिषद सदस्याें और 117 ब्लाक समिति सदस्याें का कार्यकाल मंगलवार को खत्म हो गया। कार्यकाल खत्म होते ही सभी की पावर खत्म हो गई है। अब बीडीपीओ ही सरपंचों और ब्लाक समिति सदस्यों के कामकाज को देखेंगे, जबकि जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अब परिषद का कामकाज देखेंगे।

सरपंचाें ने हाईकोर्ट में जब तक चुनाव नहीं होते तब तक कार्यकारी सरपंच के तौर पर काम करने के लिए याचिका डाली थी, लेकिन हाईकोर्ट ने इसे खारिज कर दिया। इसलिए जब तक चुनाव नहीं हो जाते तब तक गांवों में बीडीपीओ ही विकास कार्य करा सकेंगे। वहीं अगर किसी ग्रामीण ने अपना कोई फार्म अटेस्ट कराना है तो उसे बीडीपीओ ही साइन करेंगे। इसके साथ साइनिंग अथाॅरिटी की पावर ग्राम सचिव देखेंगे।

सरपंचों से ले लिया चार्ज वापस: सरकार ने सरपंचों से पंचायत का सारा चार्ज वापस ले लिया है। उनके रजिस्टर भी जमा करा लिए गए हैं। पंचायत में अगर कोई विकास कार्यों के लिए प्रस्ताव पारित किया गया है तो उसे बीडीपीओ ही करा पाएंगे। कुछ समय पहले गांवों के विकास के लिए जो 5 लाख व 10 लाख की ग्रांट आई थी। अगर वह खर्च नहीं हुई तो बीडीपीओ की निगरानी में ही उसे लगाया जाएगा।

इन जिप सदस्यों का कार्यकाल खत्म: जिला परिषद के वार्ड 1 से दर्शना देवी, 2 से नीना गुप्ता, 3 से रजनीश शर्मा, 4 से जिया लाल, 5 से सुरेंद्र सिंह, 6 से गुरविंद्र सिंह, 7 से गीता देवी, 8 से दीदार सिंह, 9 से मनदीप कुमार, 10 से दलबीर सिंह, 11 से करनैल सिंह नगला, 12 से मक्खन सिंह, 13 से सरोज रानी, 14 से सीमा देवी धीन तथा 15 से गगनदीप सिंह का कार्यकाल खत्म हो गया।

यह हैं ब्लॉक समिति

ब्लाक समिति में अम्बाला-वन के 26 वार्ड, अम्बाला-टू के 10, बराड़ा के 24, नारायणगढ़ के 20, साहा के 19, शहजादपुर के 18 वार्ड हैं।

सरपंचों का कार्यकाल खत्म होते ही बीडीपीओ गांव के विकास कार्यों को देखेंगे। जो प्रस्ताव पंचायतों ने पारित किए हुए हैं, उन पर गांवों में विकास कार्य कराए जाएंगे, जबकि साइनिंग अथाॅरिटी ग्राम सचिव के पास होगी।
रेणू जैन, डीडीपीओ, अम्बाला।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें