पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नए रूप में हरिहर एक्सप्रेस:रेलवे ने इंटीरियर में किया बदलाव; मुरादाबाद, लखनऊ व बनारस होते हुए बरौनी जंक्शन को जोड़ती है ट्रेन

अम्बाला3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हरिहर एक्सप्रेस का बाहरी दृश्य। - Dainik Bhaskar
हरिहर एक्सप्रेस का बाहरी दृश्य।

लॉकडाउन के दौरान कोचिंग डिपो अम्बाला ने बेहतर कार्य करते हुए ट्रेन नंबर 04534-33 हरिहर एक्सप्रेस को नया रूप दे दिया है। इस ट्रेन का रखरखाव कैंट स्टेशन पर ही होता है और रेलवे ने लॉकडाउन में बंद हुई इस ट्रेन को पूरी तरह से बदल दिया है। ट्रेन के इंटीरियर में बदलाव किया गया है जबकि अन्य सुविधाएं भी बढ़ाई गई हैं जिससे अब यात्रियों को सफर के दौरान बेहतर अनुभव होगा।

डीआरएम जीएम सिंह ने बताया कि हरिहर एक्सप्रेस कैंट स्टेशन से मुरादाबाद, लखनऊ तथा बनारस होते हुए पूर्व मध्य रेलवे के बरौनी जंक्शन को जोड़ती है। मार्च 2020 से कोविड-19 के प्रकोप के कारण पूरे भारत मे लॉकडाउन रहा जिसके दौरान हरिहर एक्सप्रेस भी पूरी तरह से बंद रही। इस अवधि मे कोचिंग डिपो अम्बाला के प्रयासों से इस ट्रेन के सभी कोचों को रोलिंग स्टॉक निदेशालय के ‘प्रोजेक्ट उत्कृष्ट’ के तहत सुसज्जित किया गया।

इसमें यात्री सुविधा को विशेष तरजीह दी गई कोच के बाहरी दीवारों को नए तरीके से पेंट कर एक नया रूप दिया गया वहीं कोच के अंदर प्रवेश करते ही गैलेरी तथा टॉयलेट के दीवारों पर विनायल रैपिंग करके यात्रियों को खुशनुमा माहौल देने की कोशिश की गई है।

कोच में उत्कृष्ट प्रकार के वाटर टैप, वाश बेसिन (इंटीग्रेटेड टाइप), हेल्थ फौसेट, बड़े आकार के दर्पण, एयर फ्रेशनर आदि लगाकर यात्रा के दौरान आनंददायक अनुभव देने का प्रयास किया गया है। सीनियर डीएमई सोम प्रकाश ने बताया कि ट्रेन में अब यात्रियों को सफर करने का अलग अनुभव मिलेगा।

खबरें और भी हैं...