रामलीला के किस्से:26 साल से कर रहे रावण का राेल, अब ताे दाेस्त-रिश्तेदार भी रावण कहकर बुलाते हैं, सुनील नियमों के इतने पक्के कि व्रत रखने के साथ खुद बनाकर खाते हैं खाना

अम्बाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रावण के रोल में सुनील कुमार। - Dainik Bhaskar
रावण के रोल में सुनील कुमार।

54 साल के सुनील कुमार उर्फ रावण रामलीला नाटक समाज क्लब की तरफ से तोपखाना बाजार में चल रही रामलीला में डायरेक्टर और रावण का राेल अदा कर रहे हैं। सेंट्रल गर्वमेंट में कार्यरत सुनील कुमार ने 1980 से रामलीला में राेल अदा करना शुरू किया। जब उनके टयूशन टीचर ने उनकी लंबाई व युवाओं काे रामलीला के प्रति जागरुक करने के लिए उद्देश्य से उन्हें रामलीला में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

मुलाकात के दाैरान सुनील कुमार ने बताया कि 1980 की बात है जब वे 10 या 11 साल के थे तब टयूशन टीचर ने दिलीपगढ़ में हाेने वाली त्रिमूर्ति रामलीला क्लब की रामलीला में श्रवण का राेल दिया। उस समय मेरी लंबाई व पतला शरीर हुआ करता था जिसके चलते अक्सर सीता, काैशल्या, पार्वती व लक्ष्मी का राेल किया करता। शुरू में घरवाले बहुत डांट लगाया करते थे लेकिन समय के साथ उन्हाेंने भी साथ देना शुरू कर दिया।

पत्नी रेखा ने भरत के राेल में किया था पसंद: हंसते हुए किस्सा शेयर किया कि त्रिमूर्ति रामलीला क्लब में भरत का राेल किया करता था। उस दाैरान वाइफ रेखा भी रामलीला देखने आया करती थी वहीं उन्हाेंने सुनील काे पसंद किया और बाद में दाेनाें ने शादी कर ली।

रामलीला मंचन से डेढ़ महीने पहले तैयारी शुरू करते हैं

रावण का राेल सबसे अहम हाेता है जिसके लिए सुनील डेढ़ महीने पहले ही तैयारी शुरू कर देते हैं। रिहर्सल के साथ-साथ अपनी आवाज काे बुलंद करने के लिए मुलेठी व गुड़ का सेवन करते हैं। इसके साथ ही खट्टी व ठंडी चीजाें काे छाेड़ देते हैं।

लोग नंबर भी सुनील रावण के नाम से सेव करते हैं

सुनील ने बताया कि 1996 में पहली बार रावण का राेल किया। उस राेल ने इतनी ख्याति दी कि सुनील काे ऑफिस हाे, बाजार या रिश्तेदार हर काेई सुनील कुमार रावण पुकारने लगा। लाेगाें ने माेबाइल में नंबर भी सुनील रावण के नाम से सेव किया हुआ है। ऑफिस में भी कलीग व दाेस्त भी रावण कहकर पुकारने लगे। इस राेल के चलते उन्हाेंने 3 बार चंडीगढ़ में हाेने वाली रामलीला में रावण का राेल अदा किया। गांधी ग्राउंड में हाेने वाले दशहरा उत्सव में भी रावण का राेल सुनील कुमार ही करते हैं।

खबरें और भी हैं...