पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एनडीसी को लेकर आ रही समस्याएं:रियल इस्टेट एंड बिल्डर एसोसिएशन पदाधिकारियों ने कामकाज में आ रही दिक्कतों के लेकर नप अधिकारियों से मुलाकात की

अम्बाला9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगर परिषद सचिव को मांग पत्र सौंपते रियल इस्टेट एंड बिल्डर एसोसिएशन के पदाधिकारी।

अम्बाला रियल इस्टेट एंड बिल्डर एसोसिएशन ने एनडीसी (नो ड्यूज सर्टिफिकेट) को लेकर आ रही समस्याओं के समाधान के लिए नगर परिषद के सचिव से मुलाकात की। एसोसिएशन ने चेतावनी दी कि यदि आने वाले 7 दिनों के भीतर इन समस्याओं का निवारण नहीं हुआ तो रियल इस्टेट एंड बिल्डर एसोसिएशन आमजन के साथ मिलकर नगर परिषद कार्यालय के धरना प्रदर्शन करेगी।

एसोसिएशन के मुख्य संरक्षक ओंकार नाथी, चेयरमैन अशोक गोयल, प्रधान महिंद्र सेठी, कोषाध्यक्ष सुनील सेठी आदि ने कहा कि लगभग 3 महीनों से सभी तरह के रजिस्ट्री बंद हैं। कोरोना महामारी के चलते वैसे ही प्रॉपर्टी व्यवसाय में मंदा है। दूसरी तरफ से सरकार द्वारा रजिस्ट्री में पारदर्शिता लाने के नाम पर पूरे हरियाणा में पिछले 3 महीनों से रजिस्ट्रियां बंद कर दी गई हैं। एनडीसी को लेकर आम लोगों व प्राॅपर्टी कारोबारियों को अधिक दिक्कतें आ रही हैं।

नगर परिषद द्वारा किसी भी भूमि की म्यूटेशन रजिस्ट्री के 3 महीने बीत जाने के बाद एक हजार प्रति वर्ष के हिसाब से जुर्माना वसूला जाता है जबकि अक्सर देखने में आता है की तहसील कार्यालय में रजिस्ट्री होने के बाद कई-कई महीने भूमि का इंतकाल नहीं हो पाता। बिना इंतकाल के नगर परिषद द्वारा भूमि की म्यूटेशन नहीं की जाती है जिस कारण अक्सर प्रार्थी की म्यूटेशन में 3 महीने का निर्धारित समय बीत जाता है और उसे एक हजार रुपए प्रति वर्ष के हिसाब से जुर्माना अदा करना पड़ता है।

नगर परिषद में जो म्यूटेशन हो रही हैं व नई प्रॉपर्टी आईडी बन रही हैं। उसको साथ-साथ अपडेट नहीं किया जाता। नगर परिषद में म्यूटेशन पिछले लंबे समय से पेंडिंग पड़ी हुई हैं, परंतु अब इन पेंडिंग म्यूटेशन पर नगर परिषद के अधिकारी प्रार्थी से फिर से शपथ पत्र मांग रहे हैं। उन्होंने कहा कि नगर परिषद द्वारा भूमि के टुकड़ों की एनडीसी जारी नहीं की जा रही है, गिफ्ट डीड व परिवारिक हस्तांतरण पावर ऑफ अटार्नी ततिमा रजिस्ट्री में भी एनडीसी के चार्ज लिए जा रहे हैं।

जो व्यक्ति अपनी भूमि को टुकड़ों में बेचना चाहता है उसकी अलग से आईडी बनाए। अधिकतर प्रॉपर्टी आईडी गलत है। कई केसो में किराएदार के नाम ही प्रॉपर्टी आईडी बनी हुई है। सबसे बड़ी बात है 7 गांव अर्बन एरिया में प्रदर्शित नहीं हो रहे हैं। इस अवसर पर ओंकार सिंह, संजीव वालिया, मनदीप राणा, अनिल लांबा, सुखविंदर सिंह, जीवन सिसोदिया, निशांत, पहावा, राजेश ढींगरा, विकास नाथ, राजीव मेहता, कमल नैन, रमन अरोड़ा आदि मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें