• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Shortage Of Microchip Reduced The Production Of Vehicles, Due To Non delivery On Time, The Car Had To Be Shown At The Wedding.

भास्कर खास:माइक्राेचिप की शॉर्टेज से गाड़ियों का प्राेडक्शन कम, समय पर डिलीवरी न मिलने से शादी में डेमाे कार दिखानी पड़ रही

अम्बाला6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शादी में मंडप के बाहर कंपनी की ओर से खड़ी की डेमो गाड़ी। - Dainik Bhaskar
शादी में मंडप के बाहर कंपनी की ओर से खड़ी की डेमो गाड़ी।
  • अधिकतर एजेंसियों में चल रही 4 से 5 महीने की वेटिंग, कई कंपनियों ने जनवरी तक नई बुकिंग बंद की

20 नवंबर काे राेमिन सैनी की भांजी कैंडी की शादी थी। लड़की वालाें ने एक महीने पहले अपनी बेटी काे शादी में गिफ्ट देने के लिए टाटा पंच गाड़ी बुक की। लेकिन गाड़ियाें की किल्लत के चलते शादी वाले दिन समय पर गाड़ी नहीं मिल पाई। इस पर कंपनी ने मंडप के बाहर दिखाने के लिए डेमाे कार खड़ी की।

ऐसे कई वर व वधू पक्ष वाले हैं जिनकाे ऐसी परिस्थिति का सामना करना पड़ रहा है। माइक्राेचिप (सेमी कंडक्टर) की कमी के कारण कारों का प्राेडक्शन प्रभावित हाे रहा है। जिसकी वजह से शादियाें के सीजन में काराें की वेटिंग 3 से 4 महीने तक चल रही है।

डीलर्स के मुताबिक डिमांड ताे काफी है लेकिन प्राेडक्शन की कमी के चलते लोकप्रिय ब्रांड की गाड़ियों के लिए तो 6 से 8 महीने का इंतजार करना पड़ रहा है। कई कंपनियाें ने अभी जनवरी तक बुकिंग ही बंद कर दी है। अम्बाला में मारुति, हुंडई, टाटा समेत लगभग सभी कंपनियों के शोरूम हैं।

इधर, पेट्राेल/डीजल के लगातार भाव बढ़ने से लोग अब सीएनजी गाड़ियों को भी खूब पसंद कर रहे हैं। इन गाड़ियों में भी 4 से 5 महीने की वेटिंग है। कैंट में अक्टूबर में 181 व नवंबर में साेमवार तक 132 गाड़ियाें का रजिस्ट्रेशन हाे चुका है।

दिसंबर तक 300 बुकिंग

मेट्राे माेटर्स के जनरल मैनेजर देवेंद्र सैनी ने बताया कि दिसंबर तक 300 गाड़ियाें की बुकिंग आ चुकी है। पंच गाड़ी, नेक्सा व एल्टयाेस गाड़ियाें की बिक्री ज्यादा है लेकिन इन गाड़ियाें की प्राेडक्शन कम हाे रही है जिसके चलते ग्राहकाें काे 3 महीने की एडवांस बुकिंग दी जा रही है।

जनवरी तक बुकिंग बंद

स्मृति हुंडई से सेल्स मैनेजर राेबिन गुलाटी ने बताया कि 142 के करीब क्रेटा गाड़ी की बुकिंग हाे चुकी है। डिमांड काफी है। इसलिए जनवरी तक इसकी बुकिंग राेक दी गई है। जैसे-जैसे गाड़ियां आ रही हैं वैसे ही साथ की साथ डिलीवरी हाे रही है।

सीएनजी की बढ़ी डिमांड

एकांश व्हीलस के सीईओ अनुज बंसल ने बताया कि साेमवार तक 225 गाड़ियाें की बुकिंग हाे चुकी है। पिछले काफी समय से गाड़ियाें में चिप की शाॅर्टेज के कारण प्राेडक्शन कम हाे रही थी क्याेंकि टाॅप माॅडल व ऑटाेमेटिक गाड़ियाें में चिप लगती है। लेकिन अब धीरे-धीरे गाड़ियाें का प्राेडक्शन बढ़ने लगा है। अभी सीएनजी गाड़ियाें की डिमांड काफी है।

डेढ़ माह की एडवांस बुकिंग

आरजी ऑटाेमाेबाइल्स के जनरल मैनेजर चंद्रशेखर अराेड़ा ने बताया कि दिसंबर तक लगभग 70 गाड़ियाें की बुकिंग हाे चुकी है। कस्टमर काे ढ़ाई महीने तक की एडवांस बुकिंग देकर चल रहे हैं।

खबरें और भी हैं...