पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:विवादों में घिरे कब्रिस्तान की देखरेख का जिम्मा प्रशासन ने होली रेडिमर चर्च के फादर को सौंपा

अम्बाला6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तहसीलदार के नेतृत्व में आई टीम ने कब्रिस्तान के ताले तोड़ नए लगाए, चाबी फादर पाटरस मुंडू को सौंपी
  • पहले सेंट पॉल चर्च के फादर शौकत भट्‌टी के पास था जिम्मा

जगाधरी रोड पर 20.54 एकड़ भूमि पर स्थित संरक्षित स्मारक में अम्बाला क्रिश्चियन कब्रिस्तान का कब्जा जिला प्रशासन ने दलबल के साथ होली रेडिमर चर्च के फादर पाटरस मुंडू व फादर सी एंथनी को सौंप दिया। ड्यूटी मजिस्ट्रेट व कैंट तहसीलदार कृष्ण कुमार की देखरेख में कब्रिस्तान के दोनों गेट पर लगे तालों को तोड़ नए ताले लगाए गए।

कब्जा मिलने के बाद होली रेडिमर चर्च ऑफिस का बोर्ड भी कब्रिस्तान के समक्ष लगा दिया गया। कब्रिस्तान के प्रबंधन को लेकर फादर पाटरस मुंडू व फादर एंथनी द्वारा ब्रिटिश हाई कमिशन के अलावा गृह मंत्री अनिल विज को कुछ माह पहले शिकायत की गई थी। आरोप था कि कब्रिस्तान पर फादर शौकत भट्‌टी द्वारा कब्जे का प्रयास किया जा रहा है।

कब्रिस्तान संरक्षित स्मारक है, मगर यहां पर सफाई तक नहीं है और अवैध निर्माण तक हो रहे हैं। शिकायत पर हरियाणा पुरातत्व व म्यूजियम विभाग ने निरीक्षण कर प्रदेश सरकार को रिपोर्ट दी थी। इस मामले को लेकर प्रशासन द्वारा भी अपने स्तर पर जांच की जा रही थी। नवंबर में ब्रिटिश हाई कमीशन की टीम ने भी कब्रिस्तान का दौरा कर यहां की बदहाली को देखा था।

हाई कमीशन ने राज्य सरकार से कार्रवाई की मांग की थी और कब्रिस्तान का चार्ज रेडिमर चर्च के फादर को देने को कहा था। डीसी के आदेशों पर कैंट एसडीएम ने कुछ दिन पहले शौकत भट्‌टी को नोटिस जारी कर कब्रिस्तान की चाबियां व दस्तावेज देने को कहा था, मगर चाबियां नहीं देने पर मंगलवार को एसडीएम के आदेशों पर तहसीलदार ने कब्रिस्तान के पुराने ताले तुड़वाकर नए ताले लगवाए और इनकी चाबी रेडिमर चर्च के फादर पाटरस मुंडू को सौंपी। कार्रवाई के दौरान कोई विघ्न न पड़े, इसलिए पुलिस बल मौजूद रहा।

अब चर्च की चारदिवारी नई बनाने व सफाई पर फोकस
फादर पाटरस मुंडू व फादर सी एंथनी ने कहा कि लंबे संघर्ष के बाद कब्रिस्तान को कब्जे से छुड़वाया गया है। अब फोकस यहां पर चारदिवारी कराने के साथ-साथ सफाई का होगा। उन्होंने कहा कब्रिस्तान बदहाल हो चुका है और कई बार ग्रेव्स (कब्रें) टूट चुकी हैं। इसके अलावा यहां स्ट्रीट लाइट्स की संख्या और बढ़वाई जाएगी। उन्होंने बताया कि गृह मंत्री अनिल विज से जल्द प्रतिनिधिमंडल मिलकर उनका आभार जताएगा, साथ ही जल्द चार दिवारी कराने व स्ट्रीट लाइट्स बढ़ाने की मांग की जाएगी।

हाईकोर्ट में रिट डाली, प्रशासन ने धक्केशाही की : भट्‌टी
कब्रिस्तान कमेटी पर अपना हक जताने वाले फादर शौकत भट्‌टी ने कहा कि उनके साथ प्रशासन ने धक्केशाही की है। इस मामले को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। प्रशासन को इसकी जानकारी दे दी गई थी, इसके बावजूद उन्होंने कब्जा रेडिमर चर्च के फादर को दे दिया, जोकि ठीक नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser