कल से शुरू होगी टैक्स वसूली:4.5 करोड़ रुपए वसूलने के लिए नगर परिषद अपनाएगी कड़ा रुख, नोटिस के बाद आज आखिरी मोहलत

अंबाला25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नगर परिषद की सीलिंग कार्रवाई की फोटो - Dainik Bhaskar
नगर परिषद की सीलिंग कार्रवाई की फोटो

नगर परिषद अब प्रॉपर्टी टैक्स वसूली के लिए फिर से कड़ा रुख अपनाएगा। वसूली के लिए भेजे नोटिस की मोहलत रविवार को खत्म हो रही है। अब 8 नवंबर से परिषद 4.5 करोड़ टैक्स वसूली के लिए कार्रवाई अमल में लाएगी। मौके पर अदायगी न होने पर संबंधित प्रॉपर्टी पर सीलिंग की जाएगी। नगर परिषद ने इस संबंध में खाका तैयार कर लिया है।

नगर परिषद कार्यालय अंबाला कैंट।
नगर परिषद कार्यालय अंबाला कैंट।

नगर परिषद सचिव राजेश ने बताया कि प्रॉपर्टी टैक्स वसूली के लिए हरियाणा नगर परिषद अधिनियम 1973 की धारा 94, 95 के तहत नोटिस जारी किए गए हैं। अभी तक त्योहारी सीजन के कारण कार्रवाई टाल दी थी और टैक्स चुकाने के लिए मालिकों को मोहलत दी थी। अदायगी न करने पर अधिनियम की धारा 98 के तहत सीलिंग की कार्रवाई होगी। इससे पहले भी नगर परिषद कई दुकानों को सालों से टैक्स की अदायगी न करने पर सील कर चुकी है। इसके बाद लोगों ने परिषद कार्यालय में जाकर बकाया टैक्स चुकाया। यहां तक कि सीलिंग कार्रवाई होते ही मौके पर चेक से पेमेंट कर दी।

नन्हेड़ा स्थित फैक्टरी, महेश नगर स्थित गोदाम, दुकानों को सील करने पर लाखों रुपए की राशि का भुगतान मौके पर ही चेक से किया गया था। बता दें कि एक साल में नगर परिषद करीब डेढ़ करोड़ रुपए की वसूली कर चुका है। 250 बकायदारों की लिस्ट है जो अभी तक टैक्स न चुकाने के कारण नगर परिषद के कर्जदार बने हुए हैं।