पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • There Will Also Be Badminton Competitions Along With Football, Gymnastics, Swimming, The Sports Minister Asked To Conduct Competitions In Ambala.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खेलो इंडिया:फुटबाॅल, जिम्नास्टिक, स्वीमिंग के साथ बैडमिंटन की प्रतियोगिताएं भी होंगी, खेल मंत्री ने अम्बाला में प्रतियागिताएं कराने के लिए कहा

अम्बालाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फुटबाल स्टेडियम का निर्माण अभी भी धीमा, 31 मार्च तक पूरा करना चुनौती

अगले वर्ष हरियाणा में हो रही खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए अम्बाला को अब बैडमिंटन प्रतियोगिता की भी मेजबानी मिल गई है। गृह मंत्री अनिल विज ने इस बारे खेल विभाग के अधिकारियाें निर्देश दे दिए हैं। अम्बाला में बैडमिंटन खेल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध हैं। इससे पहले खेल विभाग द्वारा अम्बाला में जिम्नास्टिक, फुटबाॅल और स्वीमिंग के मुकाबले कराना तय किया गया था। बुधवार इस संबंध में चंडीगढ़ में बैठक हुई जिसमें बैडमिंटन मुकाबले भी अम्बाला में कराने को लेकर बातचीत हुई।

अम्बाला में 4 खेलों की मेजबानी आने के बाद अब पीडब्ल्यूडी पर तय समय में काम पूरा करने का दबाव पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गया है। मुख्य फुटबाॅल स्टेडियम का निर्माण कार्य अभी भी तय समय से काफी लेट चल रहा है। खेल विभाग द्वारा खेल मुख्यालय में इसकी भी जानकारी दी गई है। ग्राउंड में उतनी लेबर अभी भी नहीं है जिससे 31 मार्च तक काम को पूरा किया जा सके।

बता दें कि बीते एक माह में गृह मंत्री अनिल विज के अलावा खेल मंत्री संदीप सिंह, खेल विभाग के निदेशक व अन्य कई अधिकारी निर्माण में तेजी लाने को लेकर स्टेडियम का दौरा कर चुके हैं। ठेकेदार यहां धीमी रफ्तार से काम कर रहा है और इसको लेकर कई बार मंत्री द्वारा फटकार भी लगाई जा चुकी है। हालांकि पीडब्ल्यूडी की ओर से अब आश्वस्त किया गया है कि 31 मार्च से पहले यहां निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। दूसरी ओर ऑल वेदर व वार्मर स्वीमिंग पूल का कार्य तय समय से चल रहा है।

फुटबाॅल स्टेडियम : फुटबाॅल स्टेडियम का निर्माण कार्य 50 करोड़ की लागत से अप्रैल 2017 में आरंभ किया गया था। पहले अप्रैल 2019 तक निर्माण पूरा होना था, रिवाइज्ड प्लान में और कार्यों को शामिल किया गया जिससे लागत 85 करोड़ हो गई और काम पूरा करने का लक्ष्य अप्रैल 2020 रखा गया। अभी भी 85 प्रतिशत काम पूरा हुआ है, जबकि शेष कार्य 31 मार्च 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

स्वीमिंग पूल : स्टेडियम में ही ऑल वेदर स्वीमिंग पूल का निर्माण कार्य 13.70 करोड़ रुपए की लागत से मार्च 2019 में शुरू किया गया जिसे सितंबर 2020 तक पूरा करना था। मगर अंतरराष्ट्रीय स्तर के पूल के साथ वार्मर पूल भी जरूरी था और एस्टीमेट को रिवाइज्ड कर इसे अब 30 करोड़ रुपए किया गया है। वार्मर पूल के प्रथम तल पर बाॅक्सिंग हॉल और द्वितीय तल अन्य सुविधाएं होगी। दोनों पूल का निर्माण अगले 31 मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य है।

जिम्नास्टिक हाॅल : 7 करोड़ रुपए की लागत से जिम्नास्टिक हॉल को नया रूप दिया गया है। हॉल में अभी लिफ्ट और एसी चालू करने का काम बाकी है जोकि आगामी 15 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। बीते वर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर के बने हॉल का उद्घाटन किया गया था। इसी वर्ष जुलाई माह में जर्मनी से 1.18 करोड़ रुपए की लागत से ओलिंपिक स्टैंडर्ड के उपकरण भी मंगवाए गए हैं।

बैडमिंटन हाॅल : आनंद मेमोरियल बैडमिंटन हाॅल को अंतरराष्ट्रीय स्टैंडर्ड का बनाया गया था। 4.5 करोड़ की लागत से अक्टूबर 2018 में इसका उद्घाटन किया गया था। साउंड प्रूफ हॉल में एक साथ 4 बैडमिंटन मुकाबले हो सकते हैं।

स्पोर्ट्स अथॉरिटी की टीम ने करना है निरीक्षण

खेलो इंडिया यूथ गेम्स से पहले स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) की टीम ने मुकाबलों के लिए तय किए गए स्थलों का निरीक्षण करना है। अगले वर्ष अक्टूबर-नवंबर में खेल मुकाबले होने हैं, मगर जुलाई माह से ही साई की टीमें खेल स्थलों व खिलाड़ियों की सुविधाएं जांचने के लिए यहां आना आरंभ हो जाएंगे। उनकी अनुमति के बाद देश के विभिन्न क्षेत्रों से टीमें एक माह पहले भी अम्बाला आकर कंडीशनिंग कैंप लगा सकती हैं ताकि मुकाबलों का अभ्यास किया जा सके।

मार्च 2017 में केसरी दंगल के बाद से बंद स्टेडियम

वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में अंतिम बार राष्ट्रीय स्तर पर मार्च 2017 में भारत केसरी दंगल मुकाबला हुआ था। इसके बाद स्टेडियम को नए सिरे से बनने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। अब अगले वर्ष निर्माण पूरा होते ही सबसे पहले राष्ट्रीय स्तर पर खेलो इंडिया यूथ गेम्स होंगी। यानि राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले के बाद बंद हुआ स्टेडियम राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले होने पर खुलेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें