जिले में 47 स्कूल सीबीएसई पैटर्न पर शुरू हुए:इस बार 47 माॅडल संस्कृति स्कूलों में भी होंगेे 134-ए के एडमिशन

अम्बाला सिटी8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अभी तक शिक्षा नियमावली 134-ए के तहत एडमिशन का शेड्यूल नहीं आया। मगर अबकी बार माॅडल संस्कृति बनाए गए सीनियर सेंकेडरी और प्राइमरी स्कूलाें में एडमिशन के लिए अभिभावक काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इसका कारण यह है कि शिक्षा विभाग ने जिले के 47 स्कूलाें काे सीबीएसई पैटर्न की तर्ज पर इंग्लिश मीडियम कर दिया है।

बाकायदा स्कूलाें में इंटरव्यू के बाद स्पेशल स्टाफ भी लगा दिया गया है। स्कूल इंग्लिश मीडियम हाेने से इन स्कूलाें में 134-ए के तहत एडमिशन किए जा रहे हैं। विभागीय अधिकारी कहते हैं कि इन स्कूलाें का लाभ 134-ए के तहत केवल मेधावी छात्र ले सकेंगे।

डीईओ सुरेश कुमार ने कहा कि अभी 134-ए का शेड्यूल नहीं आया है। माॅडल संस्कृति स्कूलाें में एडमिशन लेकर भी विद्यार्थी 134-ए का लाभ ले सकते हैं। इन स्कूलाें में एडमिशन बढ़ाने पर लगातार प्राेसेस चल रहा है। इन स्कूलाें में अलग-अलग कक्षा वाइस फीस रखी गई है। फीस काे लेकर 134-ए के तहत एडमिशन वाले बच्चाें काे लाभ मिलेगा।

वहीं, जिले में बराड़ा, माेहड़ी-भानाेखेड़ी, नारायणगढ़, समलहेड़ी, शहजादपुर, सरसहेड़ी, नन्याैला माॅडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल हैं।

माॅडल संस्कृति प्राइमरी स्कूल में पहली व दूसरी कक्षा इंग्लिश मीडियम | इन स्कूलाें में पहली व दूसरी कक्षा काे बैग फ्री किया है। प्रत्येक विद्यालय की पहली कक्षा में एक सेक्शन हाेगा जिसमें कम से कम 30 विद्यार्थी हाेंगे। स्कूलाें में कक्षा पहली व दूसरी ही इंग्लिश मीडियम से चलेगी। इन 40 स्कूलाें में पहली व दूसरी कक्षा में 2408 सीटें हैं।

नोट : ये स्कूल अम्बाला जिले के सभी ब्लॉक के हैं।
नोट : ये स्कूल अम्बाला जिले के सभी ब्लॉक के हैं।
खबरें और भी हैं...