हरियाणा में 134A के तहत दाखिले:DEO कार्यालय में अभिभावकों ने शिक्षा विभाग मुर्दाबाद के लगाए नारे, एडमिशन की मांग पर अड़े

अंबाला4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अंबाला शहर डीईओ कार्यालय में रोष जताते हुए अभिभावक - Dainik Bhaskar
अंबाला शहर डीईओ कार्यालय में रोष जताते हुए अभिभावक

हरियाणा के अंबाला जिले में शिक्षा अधिनियम 134ए के तहत दाखिलों के अंतिम दिन अभिभावकों ने रोष जताया। शुक्रवार को अंबाला कैंट BEO और फिर DEO कार्यालय में अभिभावक हाथों में बैनर लेकर पहुंचे। DEO के साथ शिक्षा विभाग मुर्दाबाद के नारे लगाते हुए दाखिले की मांग पर अड़ गए। अधिकारियों ने उन्हें दाखिले के संबंध में मीटिंग चलने की बात बोलकर इंतजार करने का समय दिया। बता दें कि अभी तक जिलेभर में केवल 290 प्राइवेट स्कूलों ने ही परीक्षा पास कर चुके छात्रों को दाखिला दिया है। अंबाला में कुल 1973 बच्चों को 134ए के तहत परीक्षा पास करने के बाद स्कूल अलॉट हुए थे।

अभिभावक बोले कि बच्चों के भविष्य से हो रहा खिलवाड़

DEO कार्यालय में प्रदर्शन कर रहे राजेश, अंजलि, मोहित, रजनी का कहना था कि दो माह से इधर-उधर भटक रहे हैं। तारिख से तारिख मिल रही है लेकिन दाखिला नहीं हो रहा। प्राइवेट स्कूल दाखिला नहीं दे रहा और शिक्षा विभाग के अधिकारी बार-बार टाल रहे हैं। ऐसे में बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है, जोकि सरासर गलत है। 3 माह बाद नया सत्र शुरू होने वाला है। आखिर कब मिलेगा बच्चों को दाखिला।

30 दिसंबर को DEO कार्यालय के गेट पर अभिभावकों ने जड़ दिया था ताला

बच्चों को दाखिला न मिलने पर अभिभावक इस कद्र परेशान हो चुके हैं कि गृहमंत्री अनिल विज को शिकायत दे चुके हैं। इससे पहले वह DEO कार्यालय में दाखिला देने की मांग पर अड़ गए थे। मुख्य गेट पर ताला जड़ते हुए शिक्षा अधिकारियों को बंधक बना लिया था। ऐसे में अधिकारियों ने दस्तावेज लेकर जल्द ही प्राइवेट स्कूलों में दाखिले दिलवाने का आश्वासन दिया था।

दाखिले के लिए इस दस्तावेजों का होना जरूरी

DEO ऑफिस का लेटर, इनकम सर्टिफिकेट, ईडब्ल्यूएस, बीपीएल, एससी/बीसी/ एसटी सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, राशन कार्ड, आधार कार्ड, पिछले स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट, माता-पिता जॉब सर्टिफिकेट, हाउस रिलेटेड, एग्रीकल्चर जानकारी, बर्थ सर्टिफिकेट, इनकम टैक्स रिटर्न, रिपोर्ट कार्ड, बैंक स्टेटमेंट पिछले छह माह की, विद्यार्थी व फैमिली फोटो आदि मांगे गए हैं।

इस तरह हुआ छात्रों का चयन

  • अंबाला वन- 594
  • अंबाला टू- 586
  • बराड़ा- 224
  • साहा- 103
  • शहजादपुर- 138
  • नारायणगढ़- 328
खबरें और भी हैं...