पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ये नियम केवल आज के लिए:आज ऑड नंबर दुकानें सुबह 7 से 11 और ईवन नंबर दुकानें 11 से दोपहर 3 बजे तक खुलेंगी

अम्बाला18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऑड तारीख पर ऑड नंबर की दुकानें खुलेंगी जबकि ईवन तारीख पर ईवन नंबर दुकानों को खोला - Dainik Bhaskar
ऑड तारीख पर ऑड नंबर की दुकानें खुलेंगी जबकि ईवन तारीख पर ईवन नंबर दुकानों को खोला
  • दो दिन एक साथ ऑड डे होने के कारण प्रशासन ने लिया निर्णय
  • कल से एक दिन ऑड व दूसरे दिन ईवन नंबर की दुकानें ही खुलेंगी

प्रदेश सरकार ने महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत लॉकडाउन को 31 मई से 7 जून तक बढ़ा दिया है। बाजारों में दुकानों को बारी-बारी खोलने का फार्मूला ऑड व ईवन रहेगा, यानि ऑड तारीख पर ऑड नंबर की दुकानें खुलेंगी जबकि ईवन तारीख पर ईवन नंबर दुकानों को खोला जाएगा।

मगर 31 मई और 1 जून लगातार दो दिन ऑड डे पड़ रहा है, यानि 2 दिन लगातार ईवन नंबर के दुकानदार अपनी दुकानें नहीं खोल पाएंगे। इस समस्या से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने तरीका ढूंढा है।

रविवार शाम जिला मजिस्ट्रेट ने आदेश जारी किए हैं जिसके तहत केवल 31 मई को ऑड व ईवन नंबर की दुकानों को खोला तो जाएगा, मगर दुकानों को खोलने के अलग-अलग समय तय कर दिए गए हैं। ऑड नंबर की दुकानों को प्रातः 7 बजे से 11 बजे तक खोला जाएगा। इ

सके बाद ईवन नंबर की दुकानें 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुलेंगी। यानि सोमवार को 4-4 घंटे के लिए ऑड व ईवन नंबर की दुकानें खुलेंगी। यह व्यवस्था केवल 31 के लिए होगी जबकि 1 जून से ऑड नंबर और 2 जून से ईवन नंबर की दुकानों को सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खोला जाएगा। इन आदेशों की पालना के लिए संबंधित क्षेत्रों के एसडीएम, नगर निगम, नगर परिषद, पालिका, पुलिस को कहा गया है।

आदेश जारी, मगर कितनी होंगे प्रभावी : प्रशासन ने ऑड व ईवन नंबर दुकानों को खोलने के आदेश पहले ही जारी किए हैं, मगर बाजारों में इनकी सख्ती से पालना नहीं हो रही है। अब सोमवार को सुबह से दोपहर तक ऑड-ईवन दुकानें अपनी-अपनी बारी अनुसार खुलेंगी। देखना दिलचस्प होगा कि यह आदेश कितने प्रभावी होते हैं, दुकानों पर नजर रखने के लिए कितनी टीमें बाजारों में उतरेंगी।

मॉल शाम 6 बजे तक खुलेंगे, लेकिन 25 फुट एरिया में एक आदमी रह सकता है

इसके अलावा प्रशासन ने स्टैंड अलोन शॉप को सुबह 9 से रात्रि 9 बजे तक खोलने तथा मॉल सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खोले के निर्देश दिए हैं। शॉपिंग मॉल को ग्राहकों की सीमित संख्या और तय समय सीमा का पालन करना होगा। इसके लिए एक फॉर्मूला बनाया गया जिसके तहत 25 वर्ग फुट के क्षेत्र में एक व्यक्ति को उपस्थित रहने की अनुमति होगी।

इसी प्रकार, व्यक्तियों की संख्या शॉपिंग मॉल के क्षेत्रफल के अनुसार भिन्न हो सकती है। मॉल मालिकों को प्रवेश और निकासी पर नजर रखने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन भी विकसित करना होगा। मॉल मालिकों को इस सभी व्यवस्थाओं के लिए नियम बनाने होंगे और संबंधित जिला उपायुक्तों से अनुमति प्राप्त करनी होगी।

इसके साथ ही सीमित संख्या के साथ शॉपिंग मॉल खोलने के लिए छूट दी गई है। मॉल में स्थित सिनेमा, रेस्टोरेंट, बार बंद रहेगें। इसके अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधीन आने वाले आंगनबाड़ी और क्रैच 30 जून तक बंद रहेंगे। स्कूल व आईटीआई, कोचिंग संस्थान, लाइब्रेरी व ट्रेनिंग संस्थान 15 जून तक बंद रहेंगे। होटल, रेस्टोरेंट तथा ढाबा केवल होम डिलीवरी कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...