पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Today Special Celebration On Makar Sankranti, Doing Religious Work In The Afternoon And Giving Charity Is Beneficial

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रांति:आज मकर संक्रांति पर खास संयाेग, दोपहर के समय धार्मिक कार्य करना व दान देना लाभदायक

अम्बाला11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

मकर संक्रांति पर खास संयोग बन रहा है। ज्योतिष पंडित दीपलाल जयपुरी ने बताया कि इस बार अच्छी बात यह है कि मकर संक्रांति काे लेकर तिथि का काेई संशय नहीं है। इस दिन सूर्य का मकर राशि में आगमन हाे रहा है। वीरवार को संक्रांति होने से यह नंदा और नक्षत्रानुसार महोदरी संक्रांति मानी जाएगी जो ब्राह्मणों, शिक्षकों, लेखकों, छात्रों के लिए लाभप्रद और शुभ रहेगी।

शास्त्रों का मत है कि संक्रांति के 6 घंटे 24 मिनट पहले से पुण्य काल का आरंभ हो जाता है। इसलिए इस वर्ष ब्रह्म मुहूर्त से संक्रांति का स्नानदान पुण्य किया जा सकेगा। इस दिन दोपहर 2 बजकर 38 मिनट तक का समय संक्रांति से संबंधित धार्मिक कार्यों के लिए उत्तम रहेगा। वैसे पूरे दिन भी स्नान दान किया जा सकता है। मकर संक्रांति पर तिथि को लेकर कुछ साल से उलझन की स्थिति बनी हुई है क्योंकि कई बार सूर्य का प्रवेश 14 जनवरी को शाम और रात में होता है। वैसे इस साल अच्छी बात यह है कि मकर संक्रांति पर सूर्य का आगमन 14 तारीक को सुबह ही हो रहा है।

इस दिन सबसे खास बात यह है कि सूर्य के पुत्र शनि स्वयं अपने घर मकर राशि में गुरु बृहस्पति और बुध व चंद्रमा को साथ लेकर सूर्यदेव का मकर राशि में स्वागत करेंगे। ग्रहों का ऐसा संयोग बहुत ही दुर्लभ माना जाता है क्योंकि ग्रहों के इस संयोग में स्वयं ग्रहों के राजा, गुरु, राजकुमार, न्यायाधीश और नक्षत्रपति साथ रहेंगे। सूर्य का प्रवेश श्रवण नक्षत्र में होगा, जिससे ध्वज नामक शुभ योग बनेगा। ग्रहों के राज सूर्य सिंह पर सवार होकर मकर में संक्रमण करेंगे। ऐसे में राजनीति में सत्ता पक्ष का प्रभाव बढ़ेगा और देश में राजनीतिक उथल-पुथल, कुछ स्थानों पर सत्ता में फेरबदल भी हो सकता है।

यहां होगा हवन व भंडारा : श्री कृष्ण कृपा गीता मंदिर के संरक्षक अशाेक चावला ने बताया कि सेक्टर-8 में श्रीकृष्ण कृपा गीता मंदिर में सुबह 8:30 बजे हवन कराया जाएगा। उसके बाद बिहारी जी काे खिचड़ी का भाेग लगाया जाएगा। शहर में 6 जगहाें श्री कृष्ण कृपा गीता मंदिर सेक्टर-8, मानव चौक, सिटी के रेलवे स्टेशन स्थित हनुमान मंदिर, लाेकल बस स्टैंड, रामबाग के शिव मंदिर, बलदेव नगर के राधिका साड़ी में भंडारा लगाया जाएगा।

समाप्त हाे रहा खरमास, 3 दिन बाद ही गुरु अस्त हाेंगे

मकर संक्रांति को सूर्य के धनु राशि में आने से खरमास समाप्त हो जाएगा। लेकिन इस बार खरमास समाप्त होने पर भी विवाह और दूसरे शुभ कार्य नहीं किए जा सकेंगे। इसकी वजह यह है कि मकर संक्रांति के 3 दिन बाद ही गुरु अस्त होने जा रहे हैं। गुरु तारा अस्त होने से शुभ कार्यों पर 14 फरवरी तक विराम लगा रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser